दिल्ली

delhi

Opening Ceremony: अफगान का झंडा बिना एथलीट के ही टोक्यो पैरालंपिक में शामिल किया गया

By

Published : Aug 24, 2021, 6:22 PM IST

Paralympic opening ceremony  Paralympic opening ceremony  अफगानिस्तान का झंडा  टोक्यो पैरालंपिक 2020  राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति  पैरालंपिक एथलीट  Afghanistan flag at Paralympics
अफगानिस्तान का झंडा

अफगानिस्तान का कोई एथलीट और प्रतिनिधि टोक्यो पैरालंपिक में शामिल नहीं है. लेकिन फिर भी मंगलवार को हुए उद्घाटन समारोह के परेड में अफगानिस्तान के झंडे को शामिल किया गया.

टोक्यो:अफगानिस्तान का कोई एथलीट और प्रतिनिधि टोक्यो पैरालंपिक 2020 में शामिल नहीं है. फिर भी मंगलवार को हुए ओपनिंग सेरेमनी के परेड में अफगानिस्तान के झंडे को शामिल किया गया.

जकिया खुदादादी, जो ताइक्वांडो में पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली अफगानिस्तान की पहली महिला एथलीट हैं, और कुछ राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (एनपीसी) के अधिकारी तालिबान के देश पर कब्जा करने के कारण उपजे हालात की वजह से खेलों में शामिल नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें:टोक्यो पैरालंपिक का शानदार आगाज, दोहरे अंकों में पदक की उम्मीद

अफगानिस्तान से और वहां के लिए फ्लाइट की आवाजाही नहीं होना टोक्यो में इन लोगों के शामिल नहीं होने का अहम कारण रहा.

अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) ने इन एथलीटों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए जो पैरालंपिक में भाग नहीं ले सके, अफगानिस्तान के झंडे को शामिल करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें:देखें तस्वीरें...टोक्यो पैरालंपिक का रंगारंग आगाज, टेक चंद ने थामा तिरंगा

आईपीसी ने संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के प्रतिनिधि को ध्वजवाहक के रूप में कार्य करने के लिए यहां आमंत्रित किया. आईपीसी के अध्यक्ष एंड्रयू पारसंस ने कहा, यह फैसला दुनिया भर में एकजुटता और शांति को देने के लिए लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details