दिल्ली

delhi

Amarnath Yatra 2023: रक्षाबंधन पर खत्म हुई 62 दिनों की अमरनाथ यात्रा, 4,45,338 भक्तों ने किए दर्शन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 8:04 PM IST

अमरनाथ यात्रा आखिरकार 62 दिनों के बाद रक्षाबंधन श्रावण पूर्णिमा के दिन समाप्त हो गई. आधिकारिक आंकड़ों की माने तो इस साल कुल 4,45,338 भक्तों ने अमरनाथ के दर्शन किए.

Amarnath Yatra ends
खत्म हुई अमरनाथ यात्रा

अनंतनाग: 62 दिनों की सबसे लंबी अमरनाथ यात्रा गुरुवार को रक्षाबंधन श्रावण पूर्णिमा के दिन संपन्न हुई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तीर्थयात्रा के दौरान 4,45,338 भक्तों ने अमरनाथ के दर्शन किए, जो पहली जुलाई को बालटाल और चंदनवारी पहलगाम की जुड़वां जड़ों के माध्यम से की गई थी.

खास बात यह है कि यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न हो गई, सूत्रों के अनुसार इस दौरान प्राकृतिक कारणों और मौसम संबंधी समस्याओं के कारण तीर्थयात्रियों और सेवा प्रदाताओं सहित 48 लोगों की मौत हो गई और 62 लोग घायल हो गए. इस साल अमरनाथ यात्रियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रही, पिछले साल यात्रियों का आंकड़ा 3.65 लाख था.

गुरुवार को यात्रा के अंतिम दिन, भगवान शिव की पवित्र गदा, जिसे 'छड़ी मुबारक' के नाम से जाना जाता है, के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने अमरनाथ गुफा मंदिर में अंतिम पूजा का नेतृत्व किया. छड़ी मुबारक के नाम से जानी जाने वाली पवित्र गदा रात्रि विश्राम के लिए बुधवार को पंजतरणी पहलगाम पहुंची और अंतिम अनुष्ठान के लिए गुरुवार तड़के गुफा मंदिर के लिए रवाना हुई, फिर अंतिम पूजा के साथ यात्रा समाप्त हुई.

इस वर्ष यात्रा में नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया और दक्षिण-कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों से विदेशी तीर्थयात्री भी शामिल हुए. इसके अलावा बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान, आध्यात्मिक गुरु जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी सहित विभिन्न क्षेत्रों की कई प्रसिद्ध हस्तियों ने भी भगवान शिव की पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना की.

गुरुवार को कश्मीरी पंडित अनंतनाग जिले के थाजिवारा बिजबेहरा इलाके में छोटा अमरनाथ तीर्थयात्रा पर एकत्र हुए थे. जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों की विभिन्न प्रवासी कॉलोनियों से सैकड़ों तीर्थयात्री दक्षिण कश्मीर के थाजिवारा बिजबेहरा में भगवान शिव के प्राचीन पवित्र गुफा-मंदिर की तीर्थयात्रा के लिए एकत्र हुए.

थाजिवारा वार्षिक यात्रा और उत्सव, थाजिवारा, बिजबेहरा में अमरनाथ की प्राचीन गुफा में, देवस्थान प्रबंधक समिति तहसील बिजबेहरा के तत्वावधान में आज 31 अगस्त को आयोजित किया गया. श्रावण पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर गुरुवार को पुनर्निर्मित मंदिर परिसर में वार्षिक पूजा अर्चना आयोजित की गई. थजिवारा में भगवान अमरनाथ की प्राचीन गुफा हिंदुओं के सबसे प्रमुख धार्मिक मंदिरों में से एक है.

इस आस्थाफन को सवामी अमरनाथ जी तीर्थयात्रा की पवित्र गुफा का एक अविभाज्य हिस्सा माना जाता है और इसका धार्मिक महत्व भी उतना ही है. यही कारण है कि थाजिवारा, बिबेहारा की प्राचीन (एनीसेंट) गुफा प्राचीन काल से ही आध्यात्मिक शांति के लिए भक्तों को आकर्षित करती रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details