छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Surguja: जिले के 14 गौठानों में लगेंगी रीपा की औद्योगिक इकाई, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

By

Published : Mar 24, 2023, 10:00 PM IST

सरगुजा में रीपा की इकाई

सरगुजा: जिले में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरुआत होने जा रही है. जिला प्रशासन इस महत्वाकांक्षी योजना के लिये युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा है. 25 मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल माध्यम से सरगुजा के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की इकाइयों का शुभारंभ करेंगे. 

14 गौठानों में रीपा की औद्योगिकइकाई लगेगी:  जिले में रीपा के तहत पहले चरण में 14 गौठानों में रीपा की औद्योगिक इकाई लगाई जा रही है. सरगुजा में महिला समूहों को मुख्य रूप से फ्लाई ऐश, चेन लिंक फेंसिंग तार, डिस्पोजल कप बनाने की जिम्मेदारी दी गई है. रीपा यूनिट्स के तहत जेम, जेली, अचार, पोहा, प्लास्टिक बोरी, कालीन, ब्रेड, बेकरी, माइनर मिलेट्स का आटा, टाउ का आटा जैसी निर्माण इकाई लगाई गई है. जिससे महिलाओं को रोजगार मिलेगा.

प्राइवेट इंडस्ट्रीज को अवसर: पहले चरण में सरगुजा जिला प्रशासन करीब 31 गतिविधियों को शुरू कर रहा है. जिसका संचालन 31 महिला समूह करेंगी. इन 31 महिला समूहों से जुड़कर करीब -150 से 200 महिलाओं को स्व रोज़गार मिलेगा. इसके अलावा प्रशासन प्राइवेट इंडस्ट्रियल को भी आमंत्रित कर रहा है. प्राइवेट इंडस्ट्रीज के लिए भूखंड आबंटन सर्कुलर आ गया है, लोग जिला उद्धोग व्यापार केंद्र में संपर्क कर सकते है. प्राइवेट लोगों को भी इस तरह के उद्योग स्थापित करने के लिये, प्रशासन रीपा इकाई क्षेत्र में ही भूखंड उपलब्ध करायेगा. 

"निर्माण के साथ साथ मार्केंटिंग पर दे रहें ध्यान": ईटीवी भारत की टीम लखनपुर विकासखंड में बन रही इकाई कुंवरपुर में पहुंची. यहां काम की देख रेख कर रहे लखनपुर सीईओ वेद प्रकाश पांडेय ने बताया कि, " यहां दो यूनिट लगाई जा रही है. एक बोरा बनाने की और दूसरी पोहा बनाने की, हमारा प्रयास यह है कि हम निर्माण के साथ साथ मार्केंटिंग पर ध्यान दें, ताकि यहां बनने वाले उत्पाद बेहतर दाम में बिक सकें." 

ABOUT THE AUTHOR

...view details