छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kawardha: 3 हजार रुपए समर्थन मूल्य में धान खरीदी की मांग लेकर कलेक्टोरेट घेरने जा रहे थे किसान, पुलिस ने दुर्गावती चौक पर रोका

By

Published : Mar 27, 2023, 8:53 PM IST

कलेक्टोरेट घेरने जा रहे थे किसान

कवर्धा:जिले में सैकड़ों किसानों ने सोमवार को पुरानी मंडी में प्रदर्शन किया. भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों ने यह विरोध जताया. सभी किसान रैली निकाल कर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करने निकले. पुलिस ने किसानों को रानी दुर्गावती चौक के पास बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया. नाराज किसानों ने नारेबाजी की और सड़क में ही बैठ गए. किसानों ने 13 सूत्रीय मांग को लेकर सीएम के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया है. शक्कर कारखाना के एमडी और एसडीएम कवर्धा ने किसानों को भरोसा दिया कि उनकी मांगें सरकार को भेजी जाएंगी.


ये हैं किसानों की प्रमुख मांगें:राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि चार की बजाय दो किस्तों में दी जाए. धान का समर्थन मूल्य 3000 रुपए प्रति क्विटल किया जाए. गन्ने का समर्थन मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल किया जाए. पूर्ववर्ती सरकार द्वारा किसानों को 2 वर्षों के धान का बोनस नहीं दिया गया, जिसे वादे के अनुसार दिया जाए. जिले में स्थित दोनों शक्कर कारखाने की पेराई क्षमता का विस्तार किया जाए. प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी लागू की जाए. 

ABOUT THE AUTHOR

...view details