छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Holi 2023: कोरबा की महिलाएं पलाश, गुलाब और गेंदा के फूलों से बना रहीं हर्बल गुलाल

By

Published : Mar 6, 2023, 3:08 PM IST

महिलाएं बना रहीं हर्बल गुलाल

कोरबा: होली के उल्लास भरे पर्व पर रंगों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं होली पर्व को लेकर रंगों का बाज़ार भी सज चुका है वहीं नगाड़ो को लेकर लोगो मे उत्सुकता भी देखी जा रही है. इसी कड़ी में कोरबा के कटघोरा विकासखण्ड के ग्राम धवईपर में होली के लिए जननी महिला क्लस्टर संगठन की महिलाओं ने हर्बल रंग तैयारी की है. 

स्व सहायता समूह की महिलाएं बना रहीं हर्बल होली: होली के पर्व को ध्यान में रखते हुए कोरबा में जननी महिला क्लस्टर संगठन महिला स्व सहायता समूह द्वारा हर्बल गुलाल का निर्माण किया जा रहा है. इनके बनाए रंगों से सी-मार्ट में इको फ्रेंडली हर्बल गुलाल की बिक्री की जा रही है. प्राकृतिक रूप से निर्मित हर्बल गुलाल में किसी भी प्रकार के रासायनिक या केमिकल का उपयोग नहीं किया गया है. वहीं कटघोरा के बाजार भी रंगों, पिचकारी और गुलालों से सज चुकी है. लोगों में हर्बल गुलाल को लेकर खासी दिलचस्पी देखी जा रही है. 


फलों सब्जियों और फूलों से बना रहे गुलाल: जननी महिला समूह की महिलाएं पालक, लालभाजी, हल्दी, जड़ी- बुटी और फूलों से हर्बल गुलाल बनाने का कार्य कर रही हैं. इसके अलावा मंदिरों एवं फूलों के बाजार से निकलने वाले पुराने फूलों की पत्तियों को सुखाकर प्रोसेसिंग यूनिट में पीसकर गुलाल तैयार किया जा रहा है. फूलों के साथ ही चुकंदर, हल्दी, आम और अमरूद की हरी पत्तियां को भी प्रोसेस कर इसमें मिलाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details