छत्तीसगढ़

chhattisgarh

kanker latest news: कांकेर के धुर नक्सली क्षेत्र बण्डापाल में खुला बोर्ड परीक्षा सेंटर

By

Published : Mar 17, 2023, 7:24 PM IST

बण्डापाल में खुला बोर्ड परीक्षा सेंटर

कांकेर:नक्सल प्रभावित और अति संवेदनशील एरिया बण्डापाल में बोर्ड परीक्षा के लिए सेंटर खोला गया है.शासकीय हाई स्कूल बण्डापाल कांकेर जिले का सबसे दूरस्थ परीक्षा केंद्र है. विकासखंड मुख्यालय से लगभग 80 किमी दूर यह परीक्षा केंद्र है. जहां पर हाई स्कूल मुल्ला और हाई स्कूल बण्डापाल के 40 से अधिक बच्चे परीक्षा दे रहे हैं.

"परीक्षा सेंटर खोलने पर प्रशासन को धन्यावाद": शासकीय हाई स्कूल बण्डापाल के 10वीं के छात्र मनीष कुमार कांवड़े ने कहा कि "यहां परीक्षा सेंटर खुला, उसके लिए प्रशासन को धन्यावाद देता हूं. हम सभी छात्र छात्राएं 11वीं और 12वीं भी पढ़ना चाहते हैं. तो यहां यदि हायर सेकण्डरी की कक्षा खुलती, तो हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती. क्योकि कई लोग बाहर पढ़ने जाते हैं, लेकिन कई लोग 10वीं के बाद बाहर जा नहीं पाते. कई बच्चे पढ़ाई छोड़ देते हैं और मजदूरी करने लगते हैं."

हायर सेकण्डरी की कक्षा खोलने की मांग:मनीष कुमार कांवड़े ने कहा कि "ऐसा ना हो हमारे साथी लोग के साथ और सभी लोग पढ़ें. इसलिए हमारे कलेक्टर मैडम से कहना चाहूंगा कि आर्ट्स, मैथ्स, कॉमर्स, साइंस आदि विषयों पर यहां 11वीं और 12वीं की कक्षा खोला जाए. ताकि हम लोग यहीं पढ़ सकें, आगे बढ़ सकें और इस क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें. हमारी यही मांग है. छात्रा वर्षा पोटाई ने कहा "शासकीय हाई स्कूल बण्डापाल में परीक्षा सेंटर खुला है. जिससे हम सभी विद्यार्थीयों को सुविधा हुई हैं. पहले हमें परीक्षा दिलाने 45 किमी दूर आमाबेड़ा जाना पड़ता था, जिससे कई परेशानियों होती थी."

हाई स्कूल के बच्चों के रूकने की भी व्यवस्था: शासकीय हाई स्कूल बण्डापाल में तैनात शिक्षक ने बताया कि "इससे पहले पिछले सालों में बच्चे आमाबेड़ा परीक्षा दिलाने जाते थे. जोकि बण्डापाल से लगभग 45 किमी दूर है. जिला प्रशासन और स्थानीय विधायक के प्रयास से बण्डापाल में परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया. बच्चों को आने जाने में दिक्कत ना हो, इसके लिए यहां दोनों हाई स्कूल के बच्चों के रूकने की व्यवस्था भी की गई है. ताकि बच्चे सुचारू रूप से परीक्षा दे सकें. जिसमें गांव के स्थानीय लोगों का सहयोग भी मिल रहा है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details