छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarh Weather Update : भीषण गर्मी के प्रकोप से जनता बेहाल, जानिए कब आएगा मॉनसून

By

Published : Jun 20, 2023, 2:26 PM IST

छत्तीसगढ़ में हर साल 15 जून तक मॉनसून का आगमन हो जाता था.लेकिन इस साल आधा जून पार हो जाने के बाद भी बदरा मेहरबान नहीं हुए.जिसका असर अब पूरे प्रदेश पर पड़ रहा है. छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों का पारा तेजी से बढ़ा है.जिसके कारण बीमारियों का खतरा बढ़ चुका है.

Chhattisgarh Weather Update
लू के प्रकोप से जनता बेहाल

सूरजपुर : मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भीषण गर्मी का ऑरेंज और यलो सन अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में सरगुजा सहित सूरजपुर जिले में भी भीषण लू की संभावना जताई गई है. इसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर दिखाई दे रहा है.

गर्मी के कारण जिला प्रशासन की अपील : जिला अस्पताल के सीएमएचओ डॉ आरएस सिंह ने बताया कि '' अभी कुछ दिनों से गर्मी बढ़ी हुई है .जिसके कारण लोगों को लू लगने की संभावना है. ज्यादा बढ़ गई है. जिसे देखते हुए लोगों को यह अपील की जा रही है कि ज्यादा जरूरी ना हो तो सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक घर से बाहर ना निकले. अति आवश्यक होने पर ही घर से निकले. ज्यादातर तरल पदार्थ जैसे लस्सी गन्ना जूस पानी जैसे तरल पदार्थ का सेवन करते रहे. खाली पेट ना घूमे."

अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या : छत्तीसगढ़ के अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है. पेट दर्द, उल्टी जैसे मरीज अस्पताल में ज्यादा आ रहे हैं. ज्यादातर बच्चे लू की चपेट में आ रहे हैं. इसे देखते हुए लोगों को जागरूक करने का काम शुरु कर दिया है. लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो और घरों से कम से कम निकले ताकि लू की चपेट में ना आए.

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में भीषण लू का अलर्ट, कुछ इलाकों में चलेगी तेज आंधी
Weather Forecast: दिल्ली, राजस्थान में बारिश की संभावना, इन राज्यों में सताएगी गर्मी
Heat Wave : देश के कई राज्यों में पारा हाई, अभी और सताएगी गर्मी, क्या अल नीनो का है ये असर ?

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान:सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 28 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 28 डिग्री. राजनादगांव का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details