छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ग्राउंड रिपोर्ट: सुकमा में जलमग्न हुआ नेशनल हाई-वे, शहर में भी बाढ़ ने मचाई तबाही

By

Published : Aug 20, 2020, 10:47 PM IST

Updated : Aug 22, 2020, 12:55 PM IST

सुकमा में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. जिले में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर है. नेशनल हाई-वे 30 पर पानी का स्तर बढ़ जाने से मार्ग बंद हो गया है, जिसकी वजह से सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है.

national-highway-blocked-due-to-heavy-rain-in-sukma
सुकमा में बाढ़ की स्थिति

सुकमा:छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश में कहर बरपा रखा है. कई जिलों में बीते सात से आठ दिन से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. सुकमा में लगातार हो रही बारिश से नदी-नालों का जल स्तर बढ़ गया है. वहीं जिला प्रशासन की टीम बाढ़ वाले इलाकों में लगातार दौरा कर रही है. साथ ही लोगों को सुरक्षित रहने की अपील भी कर रही है.

सुकमा शहर से लेकर हाई-वे तक पानी-पानी

सुकमा को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली सड़क पर कई जगह जल भराव होने से मार्ग बंद हो गया है. जिले के बोदागुडा, इंजराम और दुब्बाटोटा के पास नेशनल हाईवे 30 पर पानी का स्तर बढ़ जाने से मार्ग बंद हो गया है. वहीं सुबह 6 बजे से सड़क पर बाढ़ का पानी लगातार बढ़ते जा रहा है, जिसकी वजह से सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई है. वाहन चालक और अन्य मुसाफिर पानी कम होने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वे घर जा सकें.

जलमग्न हुआ नेशनल हाई-वे

सुकमा में बाढ़ जैसे हालात

जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जन जीवन को प्रभावित किया है. क्षेत्र के नदी नाले उफान पर हैं. वहीं शहर से लगी शबरी नदी का जल स्तर भी लगातार बढ़ रहा है, जिसका पानी कई इलाकों में भर गया है. जिला मुख्यालय स्थित भाजपा कार्यालय का बेसमेंट में भी पानी भर गया है.

सुकमा शहर का हाल बेहाल

पढ़ें:कवर्धा: टापू बने कई गांव, 4 परिवार के 34 लोगों का किया गया रेस्क्यू

सुकमा को कोंटा से जोड़ने वाली नेशनल हाईवे पर भरा पानी

वहीं सुकमा को कोंटा से जोड़ने वाली नेशनल हाई-वे पर कई जगह पानी भर जाने से सड़क जाम हो गया है, जिसकी वजह से सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई है. जानकारी के मुताबिक सड़क के दोनों तरफ फंसे लोगों को पार कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नाव की व्यवस्था की गई है. वहीं पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से लगातार सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं निचली बस्तियों को खाली करवाया जा रहा है.

जिला मुख्यालय से टूटा कई ग्राम पंचायतों का संपर्क

सुकमा को ओडिशा से जोड़ने वाली सड़क पर भी बाढ़ का पानी भर गया है. झापरा के पास शबरी नदी पर बने पुल पर दो फीट ऊपर पानी बह रहा है. वहीं जिला मुख्यालय से नदी के उस पार के कई ग्राम पंचायतों का संपर्क भी टूट गया है.

पढ़ें:बाढ़ ने मचाई तबाही, दर्जनों गांव जलमग्न, राहत कैंप में 2600 से ज्यादा लोग

खतरे के निशान से उपर बह रही नदी

बारिश की वजह से नदी-नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. पानी के बढ़ते जलस्तर से अंदाजा लगाया जा रहा है कि हालात को नियंत्रित करने में दो से चार दिन का समय लग सकता है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने गुरुवार को भी भारी से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में अलर्ट

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट है. मौसम विभाग ने गुरुवार को 24 और 48 घंटे के लिए कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है. नारायणपुर, कांकेर, कोंडागांव, राजनांदगांव, बालोद और गरियाबंद जिलों में 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है. बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों में रेड अलर्ट जारी है. सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिले में 48 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है. कोरबा, जांजगीर, रायगढ़, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों में 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी है.

Last Updated :Aug 22, 2020, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details