छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Rajnandgaon : लखोली में गोबर पेंट यूनिट की स्थापना, महिलाएं बन रहीं आत्मनिर्भर

By

Published : Apr 20, 2023, 7:52 PM IST

राजनांदगांव में गोबर से पेंट बनाया जा रहा है. शहर में इसकी जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है. राजनांदगांव नगर निगम की देखरेख में लखौली में गोबर पेंट निर्माण यूनिट स्थापित की गई है.

cow dung paint unit at Lakholi
गोबर पेंट से आएगी क्रांति

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना की मदद से लोग सरकार को गोबर बेच रहे हैं. सरकार अब खरीदे गए गोबर का व्यापारिक इस्तेमाल कर लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है. गोबर से पेंट भी बनाया जा रहा है. राजनांदगांव के लखोली में प्राकृतिक गोबर पेंट यूनिट की स्थापना राजनांदगांव नगर निगम ने की है. यहां से बने पेंट का उपयोग सरकारी भवनों, स्कूल छात्रावास और सरकारी दफ्तर में किया जाएगा.

महिला समूहों की ली जा रही है मदद : शहर से लेकर गांव तक महिलाएं गौठानों में काम कर आत्मनिर्भर हो रहीं हैं. इसी नवाचार के तहत राजनांदगांव के लखोली में प्राकृतिक गोबर पेंट बनाया जा रहा है. लखोली के बैगापारा के एसएलआरएम सेंटर के पास प्राकृतिक गोबर पेंट यूनिट लगाई गई है. राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन बिहान की स्वसहायता समूह की महिलाओं को इस यूनिट से जोड़ा गया है.

महिला स्व सहायता समूहों को मिला ऑर्डर : राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन बिहान की स्वसहायता समूह की महिलाओं को बड़ा ऑर्डर भी मिला है. इस समूह को सरकारी विभागों ने पेंट के लिए 22 लाख 31 हजार रुपए से ज्यादा राशि के 9918.25 लीटर पेंट का ऑर्डर है. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. महिला समूह आत्मनिर्भर होगा. पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलेगी.

ये भी पढ़ें- राजनांदगांव में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं ने निकाली रैली

केमिकल पेंट से मिलेगी मुक्ति :गोबर पेंट के इस्तेमाल से केमिकल युक्त पेंट से मुक्ति मिलेगी. लोगों से भी गोबर पेंट का उपयोग कर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने की अपील की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details