छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोनाकाल के बाद इस बार बैंड-बाजा-बारात की धूम, कारोबारी बोले-पुराने नुकसान की हो सकती है भरपाई

By

Published : Mar 30, 2022, 7:11 PM IST

Updated : Mar 30, 2022, 9:13 PM IST

रायपुर में कोरोनाकाल के बाद कारोबारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. इस बार कारोबारियों को उम्मीद है कि पुराने नुकसान की भरपाई इस बार शादी के बंपर तिथियों में हो सकती है.

Raipur Wedding Ceremony
रायपुर शादी समारोह

रायपुर:अगले महीने से शादी ब्याह का सीजन शुरू हो रहा है. इस बार अप्रैल से लेकर जुलाई तक बंपर विवाह के मुहूर्त हैं. शादियों के लिए अभी से बैंड-बाजा और बारात की बुकिंग शुरू हो गई है. इस बार लाखो-करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद जतायी जा रही है. पिछले 2 साल से कोरोना की वजह से शादी का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया था. कोरोना गाइडलाइन की वजह से शादी में 50 से सिर्फ 200 लोग को ही इनवाइट किया जा सकता था. इस वजह से शादी समारोह से जुड़े कारोबारियों को काफी नुकसान हुआ. इस साल उस नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद कारोबारियों को है.

अप्रैल से जुलाई तक है विवाह के मुहूर्त

  • अप्रैल :- 15 , 16 ,19 , 20 , 21 , 22 , 23 , 24 और 27
  • मई :- 2 , 3 , 4, 9 , 10 ,11 , 12 ,16 , 17 , 18 , 20 , 21 , 26 , 27 और 31
  • जून :- 1 , 6 , 8 , 10 , 11 , 13 , 20 , 21 , 23 और 24
  • जुलाई :- 3 , 4 , 5 , 6 , 7 , 8 , 9 , 14 , 18 , 19 , 20 , 21 , 23 , 24 , 25 , 30 और 31

यह भी पढ़ें:रायपुर एसएसपी की पहल : थानों में नहीं हो रही एफआईआर तो इस नंबर पर दें सूचना, तुरंत होगी कार्रवाई

रायपुर शादी सीजन

नुकसान की हो सकती है भरपाई : इस विषय में ऑल इंडिया टेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में अब कोरोना लगभग खत्म हो चुका है. अब जल्दी गाइडलाइन भी समाप्त कर दी जाएगी, जिससे इस बार का शादी सीजन काफी बढ़ियां होने की उम्मीद है. एक शादी से बहुत सारे कारोबार जुड़े रहते हैं. जैसे कैटरिंग वाले, लाइट वाले, माइक वाले, फूल वाले, एलईडी वाले, जनरेटर वाले, टेंट वाले, गुलदस्ता वाले लगभग 100 से 150 लोग एक शादी से जुड़े रहते हैं.

पिछले 2 सालों में शादी समारोह से जुड़े कारोबारियों का करोड़ों का नुकसान हुआ है. इस साल अप्रैल से लगातार 4 महीने तक मुहूर्त होने की वजह से कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कुराहट नजर आ रही है. उन्हें उम्मीद है कि पिछले 2 साल में हुए नुकसान की थोड़ी भरपाई वह इस बार के सीजन में कर सकते हैं. अभी से ही शादी के लिए बुकिंग शुरू हो गई है. घोड़ी वाले, बैंड वाले, धुमाल पार्टी, होटल, कैटरिंग टेंट वाले सभी की बुकिंग शुरू हो गई है. हालांकि 2 साल हुए नुकसान की वजह से बाहर से जो काम करने वाले वर्कर आते थे. वह अभी तक नहीं आए हैं. लेकिन शादी के सीजन शुरू होने के पहले वह पहुंच जाएंगे.

यह भी पढ़ें:मनरेगा की बढ़ी हुई दर ऊंट के मुंह में जीरा : सीएम भूपेश बघेल

इस बार शादी समारोह में दिखेगा अच्छा माहौल :घोड़ा बग्गी के ऑनर रोशन ने बताया कि इस बार का शादी का सीजन काफी अच्छा है. अप्रैल, मई-जून के लिए अभी से बुकिंग शुरू हो गई है. शादी के जितने मुहूर्त हैं उसके लिए अभी से ही घोड़ा गाड़ी बग्गी बुक हो चुके हैं. पिछले 2 साल कोरोना की वजह से हमारा काफी नुकसान हुआ है. लेकिन हमें उम्मीद है कि इस बार के शादी के सीजन में हम उसे रिकवर कर लेंगे. पिछले 2 सालों से कोरोना के वजह से शादी समारोह काफी छोटा आयोजित किया जा रहा था.

इस वजह से माहौल भी देखने को नहीं मिल रहा था. इस बार शादी समारोह में अच्छा माहौल देखने को मिलेगा. लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. इस वजह से पिछले सालों के मुकाबले इस साल घोड़ा गाड़ी बग्गी सभी के दाम बढ़े हैं. बावजूद इसके अभी से 3 महीने की बुकिंग हो गई है.

कोरोना के बाद देखने को मिल रहा मिला-जुला असर : टेंट हाउस के ऑवर राजू श्रीवास ने बताया कि 2 साल चले कोरोना के कारण सभी टेंट वालों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ. कईयों की नौबत ऐसी आ गई कि उन्हें अपना टेंट हाउस तक बेचना पड़ रहा था. लेकिन बाकियों के सपोर्ट की वजह से उन्हें थोड़ा सहारा मिला. कोरोना के बाद अब मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. हालांकि अगले 4 महीने तक शादियों के तारीखे तो कई ज्यादा है लेकिन अभी कुछ ही दिनों के लिए हमारे टेंट हाउस या मैरिज हॉल बुक हो रहे हैं. पहले स्थिति ऐसी रहती थी कि 1 दिन भी खाली नहीं जाता था. लेकिन इस बार पहले की तरह बुकिंग हमें नहीं मिल पा रही है.

Last Updated :Mar 30, 2022, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details