छत्तीसगढ़

chhattisgarh

chhattisgarh monsoon update: अगले दो दिन दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभावना

By

Published : Jul 19, 2023, 10:33 AM IST

Chhattisgarh Monsoon Update छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने प्रदेश के एक दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही दक्षिण बस्तर के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ भारी के आसार है. मौसम विभाग ने आकाशिय बिजली गिरने को लेकर भी चेतावनी दी है.

chhattisgarh monsoon update
छत्तीसगढ़ मानसून अपडेट

रायपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले दो-तीन दिनों तक कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो रही है. राजधानी में भी पिछले 2 दिनों तक हल्की और रिमझिम बारिश देखने को मिली थी. बुधवार की सुबह बादल छाए रहने के साथ ही हल्की धूप निकली हुई है. हल्की गर्मी और उमस भी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने आगामी 2 दिनों के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है.

छत्तीसगढ़ का मौसम पूर्वानुमान: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्र ने बताया कि "मानसून द्रोणिका बीकानेर, नारनौल, शिवपुरी, अंबिकापुर, मंडला, चांदबाली और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय उड़ीसा के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. जिसके प्रभाव से अगले 48 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र इस स्थान पर बनने की संभावना है. दूसरा ऊपरी हवा का चक्रवात दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. एक विंडशियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 4.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है."

आकाशिय बिजली को लेकर अलर्ट जारी: मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है. साथ ही गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश भी हो सकती है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आकाशिय बिजली गिरने को लेकर भी चेतावनी दी है.

Heavy Rains In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों 24 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट
Heavy Rain Alert In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर 24 घंटे का अलर्ट
Rajnandgaon News : बारिश में जान से खिलवाड़, पुल पर उफनती नदी को पार कर रहे लोग

प्रदेश के शहरों का तापमान: मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान रायगढ़ में 35 डिग्री दर्ज किया गया. रायपुर में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया. मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रही. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रहा. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री था. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details