छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Placement camp organized in raipur: राजधानी रायपुर के जिला रोजगार कार्यालय प्लेसमेंट कैम्प में उमड़े युवा

By

Published : Feb 13, 2023, 7:49 PM IST

जिला रोजगार कार्यालय द्वारा हर सोमवार को प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जाता है. जिसमें निजी कंपनियों द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार दिया जाता है. उनसे सवाल-जवाब कर इंटरव्यू लिया जाता है. इसी कड़ी में सोमवार को राजधानी रायपुर के पुराना पुलिस मुख्यालय में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया. इस प्लेसमेंट कैंप में आये अधिकतर बेरोजगार युवा आर्थिक रूप से पिछड़े तबके से हैं.

Placement camp organized in raipur
रायपुर के जिला रोजगार कार्यालय में लगा प्लेसमेंट कैम्प

रायपुर के जिला रोजगार कार्यालय में लगा प्लेसमेंट कैम्प

रायपुर:सोमवार को पुराना पुलिस मुख्यालय में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया. ईटीवी भारत की टीम की तरफ से जब कैंप में मौजूद लोगों से बातचीत की गई, तो नतीजा निकला कि उस कैंप में ज्यादातर ऐसे बेरोजगार आते हैं, जो कि किसी ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं और किसी ना किसी पारिवारिक समस्या से जूझ रहे होते हैं. चाहे वे आर्थिक हो या किसी भी तरह का दबाव हो.

रोजगार कार्यालय के नियोजक ने लगाया कैंप: सोमवार को जिला रोजगार कार्यालय में सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक कैंप लगाया गया. जिसमें करीब डेढ़ सौ लोगों ने आवेदन किया. इस कैंप का आयोजन रोजगार कार्यालय के नियोजक की तरफ से किया जाता है. जो भी व्यक्ति कैंप में संबंध में कोई भी जानकारी लेना चाहता है, तो वह नियोजक से संपर्क कर सकता है. आवेदक को कैंप में शामिल होने के लिए अपने साथ जरूरी दस्तावेज और अन्य प्रमाण पत्र, जो की पद हेतु आवश्यक है, इसकी मूल प्रति छाया प्रति दोनों ही लानी पड़ती है.

बेरोजगार युवाओं को नौकरी दिलाना है उद्देश्य: जिला रोजगार कार्यालय का काम केवल निजी कंपनियों को जरूरतमंद लोगों से संपर्क करा कर उन्हें रोजगार दिलाने का होता है. जिला रोजगार कार्यालय रोजगार हेतु इच्छुक व्यक्ति रोजगार देने वाली कंपनी के बीच में एक ब्रिज का काम करता है.



करीब डेढ़ सौ लोगों ने किया आवेदन: एक महिला ने बताया कि "उसकी शादी को केवल 1 माह हुए थे. किसी वजह से अपने पति से तलाक लेकर अलग रहने लगी. जिसके बाद उसके मायके वालों ने उसका भरण पोषण करने से इंकार कर दिया. वह मजबूर होकर रायपुर आ गई. धमतरी निवासी महिला रायपुर के किसी संस्था में निशुल्क तौर पर रह रही है. जिला रोजगार कार्यालय में लगे प्लेसमेंट की जानकारी मिलते ही महिला प्लेसमेंट में आवेदन दिया है. ऐसा ही रोजगार की तलाश में अनुज ने भी प्लेसमेंट कैंप में आवेदन लगाया है, जो कि बहुत ही गरीब घर से आता है. अनुज जिला रोजगार कार्यालय में आवेदन देने पहुंचा.


कैंप में आवेदक साहिल कुमार साहू ने बताया कि वह आज आवेदन देने आए हैं. "मैं डॉक्टर की पढ़ाई करना चाहता हूं, जिसके लिए मुझे पैसों की जरूरत है. इसीलिए मैं निजी संस्था में काम करके पैसे इकट्ठा करना चाहता हूं. इसके साथ ही मैं अपने घर की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए इस प्लेसमेंट कैंप में आया हूं."

एक आवेदिका ने बताया कि "मैं छात्र हूं, मैं रोजगार के लिए आवेदन करने आई हूं और मैं अपनी लाइफ स्तर को सुधारने के लिए नौकरी करना चाहती हूं. मेरी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है, मेरा मकान भी नहीं. छोटी सी झोपड़ी है, जिसमें हम दो से तीन बहनें हैं."

कई पदों पर बेरोजगार युवाओं की हो रही भर्ती: रायपुर जिला रोजगार कार्यालय के उपसंचालक एओ लारी ने बताया कि "अभी तक डेढ़ सौ आवेदक इन नियोजकों के पास आए हैं. एक शेफाली इंटरप्राइजेज हैं, जिनके पास सेल्स एग्जीक्यूटिव के 20 पद और टेलीकॉलर के 5 पद हैं, जिसमें काफी लड़कों ने उत्साह दिखाते हुए इंटरव्यू दिया है. रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस के एंपलॉयर आए हुए हैं, उन्होंने भी बिजनेस डेवलपमेंट के संबंध में वैकेंसी निकाली है. वे भी 26 पोस्ट के लिए इंटरव्यू कर रहे हैं. इनकी सैलरी लगभग 30,000 के आसपास है. तीसरा विजन इंडिया यह बाहर की कंपनी है, जो कि नोडल से आई हुई है. इन्हें ऐसे बच्चे चाहिए, जो कि दसवीं पास हों.

ABOUT THE AUTHOR

...view details