छत्तीसगढ़

chhattisgarh

NEET UG 2023 Exam: प्रदेश के करीब डेढ़ लाख युवाओं ने दी नीट परीक्षा

By

Published : May 7, 2023, 6:54 PM IST

Updated : May 8, 2023, 12:44 AM IST

NEET UG exam in chhattisgarh रविवार को देशभर के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी नीट यूजी परीक्षा आयोजित की गई. प्रदेशभर के लगभग डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए. प्रदेश में 13 जिलों में नीट यूजी एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

NEET UG exam in chhattisgarh
नीट यूजी परीक्षा 2023

नीट के परीक्षार्थी

रायपुर:रविवार को राजधानी रायपुर में नीट यूजी परीक्षा देने पहुंचे छात्र काफी उत्साहित दिखे. परीक्षा को लेकर प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान नियमों के तहत जांच की गई. नीट यूजी की परीक्षा 2:00 बजे शुरू हुई. 12 बजे से छात्र-छात्राओं को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया गया. सभी जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2 बजे से परीक्षा शुरु की गई और 5 बजे परीक्षा खत्म हुई.



करीब डेढ़ लाख युवाओं ने दी परीक्षा: राजधानी रायपुर में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां कुल 15 हजार छात्र परीक्षा में शामिल हुए. वहीं पूरे प्रदेश भर से करीब डेढ़ लाख युवाओं ने नीट यूजी परीक्षा 2023 में हिस्सा लिया. परीक्षा केंद्र में फुल स्लीव कुर्ता, हेवी वर्क का कोई कुर्ता, पजामा, जूता पहनने की अनुमति छात्रों को नहीं दी गई. वहीं छात्राएं को भी हाफ स्लीव के कपड़े और कम हील वाली सैंडल पहन कर ही अंदर जाने दिया गया.

अलग अलग रंगों के बांटे गए प्रश्नपत्र: खास बात यह है कि एनटीए की ओर से इस साल अलग अलग रंग के प्रश्नपत्र बांटे गए. हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के छात्र को सफेद रंग का प्रश्नपत्र, तो वहीं क्षेत्रीय भाषा वाले छात्रों को पीले रंग का प्रश्न पत्र दिया गया था.

परीक्षार्थियों ने क्या कहा: रायपुर में नीट के परीक्षार्थियों ने परीक्षा पर अपनी राय दी है. कई छात्रों ने बताया कि इस बार का पेपर काफी अच्छा रहा. फिजिक्स को लेकर छात्रों में जो डर था. वह पेपर के बाद देखने को नहीं मिला. सभी छात्र पेपर को लेकर खुश दिखे. कुछ छात्र छात्राओं ने केमेस्ट्री के पेपर को लेकर चिंता जाहिर की

यह भी पढ़ें:Bhilai News नीट की परीक्षा से एक दिन पहले छात्र ने लगा ली फांसी

NEET परीक्षा क्या है?राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) हर साल एमबीबीएस/बीडीएस/आयुष के स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है. भारत सरकार के अनुसार, भारत और विदेश में चिकित्सा पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए NEET परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है.

Last Updated : May 8, 2023, 12:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details