छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के आसार

By

Published : Oct 7, 2021, 9:05 AM IST

आज प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना और प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है.

chhattisgarh weather update chhattisgarh rain update chhattisgarh meteorological department rain alert monsoon end
छत्तीसगढ़ मौसम

रायपुर :राजधानी में बुधवार को दिन भर मौसम साफ था, लेकिन हल्की उमस बनी हुई थी. गुरुवार सुबह राजधानी में हल्के बादल (Light Clouds) छाए हुए हैं और सुबह से हल्का कोहरा (Light Fog) भी देखने को मिल रहा है. कोहरा शीत ऋतु शुरू होने का संकेत माना जाता है, लेकिन हल्की उमस और गर्मी बनी हुई. इधर, मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा (Meteorologist HP Chandra) ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा तटीय तमिलनाडु और उससे लगे क्षेत्र के ऊपर स्थित है. जो 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से प्रदेश में काफी मात्रा में नमी आ रही है. गुरुवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना और प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. इस दौरान प्रदेश की अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है लेकिन 8 अक्टूबर के बाद तापमान में मामूली वृद्धि संभावित है.


6 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई

6 अक्टूबर से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई उत्तर पश्चिम भारत के राज्य पश्चिमी राजस्थान और उससे लगे गुजरात से प्रारंभ हो गई है. मानसून की विदाई का रेखा बीकानेर जालौर और भुज है. वायुमंडल में एक निम्न प्रतिचक्रवात बना हुआ है. नमी की मात्रा विभिन्न स्तर पर सार्थक रूप से कम हुई है और वर्षा में भी सार्थक रूप से कमी देखने को मिली है. बुधवार को रायपुर के माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया. बिलासपुर में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया. पेंड्रा रोड में अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया. अंबिकापुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया. जगदलपुर में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि दुर्ग में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details