छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जस्टिस रमेश सिन्हा बने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

By

Published : Mar 29, 2023, 10:06 PM IST

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने बुधवार को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली.राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. जस्टिस रमेश सिन्हा ने हिन्दी में शपथ ली

Ramesh Sinha became Chief Justice of cg High Court
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

रायपुर: जस्टिस रमेश सिन्हा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने हैं. छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने बुधवार को जस्टिस रमेश सिन्हा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा का शपथ ग्रहण राजभवन के दरबार हॉल में हुआ. इस कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल, पूर्व सीएम रमन सिंह और मंत्रिमंडल के कई सदस्य मौजूद रहे.

नए चीफ जस्टिस को बधाई देते राज्यपाल और सीएम

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रह चुके हैं रमेश सिन्हा: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रह चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उन्हें प्रमोशन देकर चीफ जस्टिस बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था. जस्टिस रमेश सिन्हा, छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी की जगह चीफ जस्टिस बने हैं. अरुण कुमार गोस्वामी के रिटायर होने के बाद रमेश सिन्हा को बिलासपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था.

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरूप कुमार गोस्वामी की सेवानिवृत्ति के बाद 10 मार्च को न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था

कौन हैं नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा: नव नियुक्त मुख्य न्यायाधीश रमेश सिन्हा ने साल 1990 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की. उसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में वकालत शुरू की. इस दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट में सिविल और क्राइम केसों के निपटारे के लिए उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई. रमेश सिन्हा को 21 साल से ज्यादा की वकालत का अनुभव है. 21 साल तक वकालत करने के बाद सिन्हा को साल 2011 में इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसके बाद साल 2013 में स्थाई जज नियुक्त हुए. तब से वे इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यरत थे. अब उन्हें प्रमोशन देकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है.

सीएम ने नए चीफ जस्टिस को दी बधाई: सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को बधाई दी है. उन्होंने लिखा कि" छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण कर दायित्व ग्रहण करने पर रमेश सिन्हा जी को बधाई एवं शुभकामनाएं. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन जी ने न्यायाधिपति रमेश सिन्हा जी को आज राजभवन के दरबार हॉल में उच्च न्यायालय, छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई."

पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी रमेश सिन्हा को दी बधाई:रमन सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि"आज राजभवन में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश रमेश सिन्हा जी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचकर उनसे मुलाकात की. इस दौरान रमेश जी को पुष्पगुच्छ भेंट कर नव दायित्व ग्रहण पर शुभकामनाएं व्यक्त की"

सोर्स: पीटीआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details