छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के नंदनवन और जंगल सफारी में 17 चौसिंगा हिरणों की मौत, जांच में जुटा वन विभाग

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 1, 2023, 9:05 PM IST

horned antelopes dead in Nandanvan Of Raipur छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के चिड़ियाघर और जंगल सफारी में बीते दिनों में कुल 17 हिरणों की मौत हुई है. मरने वाले सभी हिरण चौसिंघा प्रजाति के हैं. death of Chausingha in Jungle Safari

horned antelopes dead in Nandanvan Of Raipur
चौसिंगा हिरणों की मौत

रायपुर: छत्तीसगढ़ में वन्य जीवों से जुड़ी हुई बड़ी खबर सामने आई है. यहां रायपुर के नंदन वन और जंगल सफारी में बीते दिनों में 17 हिरणों की मौत हुई है.सभी हिरण चारच सींग वाले हैं. इन्हें चौसिंघा भी कहा जा रहा है.

हरकत में जंगल सफारी प्रबंधन:रायपुर जंगल सफारी और रायपुर नंदन वन से जुड़े अधिकारी ने बताया कि इन मौतों ने जू में जानवरों के रख रखाव को लेकर चिंता पैदा कर दी है. अब तक कुल 17 चौसिंघा की मौत हुई है.

"29 नवंबर को चिड़ियाघर प्रबंधन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में उनके बाड़े में 24 में से 17 चौसिंघा की अज्ञात कारणों से मौत हो गई, मौत के कारणों का पता अभी नहीं चल पाया है. इसमें जांच की जा रही है": एम मर्सी बेला, मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव

हिरणों के विसरा रिपोर्ट का इंतजार: मृत्यु के कारण का पता लगाने के लिए मृत जानवरों के विसरा के नमूने उत्तर प्रदेश के बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) को भेजे गए हैं, राज्य स्तरीय स्वास्थ्य समिति भी इस मामले में हरकत में आ चुकी है. यह समिति समय-समय पर चिड़ियाघरों में वन्यजीवों की स्थिति की निगरानी करती है. अब यह समिति इसकी जांच में जुट चुकी है. केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को मौतों के बारे में सूचित कर दिया गया है, जबकि नंदनवन जंगल सफारी और चिड़ियाघर के बाकी चौसिंगा को निगरानी में रखा गया है.

इससे पहले बिलासपुर के चिड़ियाघर और दुर्ग स्मृतिवन में भी जानवरों की मौत हो चुकी है. जिससे छत्तीसगढ़ में जानवरों के रख रखाव को लेकर काफी सवाल उठ चुके हैं. एक बार फिर छत्तीसगढ़ से ऐसी खबरों ने वन्यजीव प्रेमियों को आहत किया है. इस बार माामला हिरणों से जुड़ा हुआ है. यहां के जंगल सफारी और चिड़ियाघर में चौसिंगा की मौत ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

Jungle Safari रायपुर जंगल सफारी में जानवरों के लिए खास इंतजाम, बाघ, शेर और भालू के लिए लगे कूलर
Raipur Jungle Safari news ठंड से बचाने जंगल सफारी के जानवरों के लिए है खास व्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details