छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Raipur News : दो हजार के नोट होंगे चलन से बाहर, सर्राफा बाजार पर कितना होगा असर

By

Published : May 20, 2023, 6:26 PM IST

आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को सितंबर 2023 के बाद चलन से बाहर करने की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद सर्राफा बाजार में सोने के दामों में वृद्धि हुई है. आरबीआई की घोषणा के बाद सराफा बाजार में क्या असर हो रहा है. इसका जायजा लेने ईटीवी भारत की टीम ने सर्राफा व्यापारियों से बातचीत की.

Effect of demonetisation of two thousand note
दो हजार का नोट बंद होने पर सर्राफा बाजार की स्थिति

दो हजार के नोट बंद होने का सर्राफा बाजार पर असर

रायपुर :आरबीआई ने 2000 के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला किया है. इसके लिए 30 सितंबर तक की तारीख निर्धारित की गई है. एक व्यक्ति बैंक में अधिकतम 20 हजार तक ही नोट एक्सेंज कर सकता है. लेकिन बैंक ने 2 हजार नोटों को जमा करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है. ऐसे में जो व्यक्ति बैंकों में जाकर नोट जमा करवाना चाहते हैं. वो अपने अकाउंट में ही नोट जमा करवा सकते हैं.फिर भी दो हजार के नोटों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. सराफा व्यापारी भी दो हजार के नोटों को लेकर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं.

नहीं पड़ा सराफा बाजार में असर : सराफा कारोबारी और रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरखचन्द मालू का कहना है कि " सोने के दाम जो लगातार बढ़ रहे हैं, उसका कारण अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 2000 के नोट बंदी के कारण सोने के भाव पर कोई असर नहीं पड़ा है. ना सराफा बाजार पर 2000 के नोट बंद होने का असर हुआ है. अमेरिका में दो बैंक डिफाल्टर हो गए हैं और सुनने में आया है कि 4 बैंक भी डिफाल्टर होने की कगार पर हैं. विश्व की अर्थव्यवस्था अमेरिका पर बेस है. इसलिए लगातार सोने के दाम बढ़ रहे हैं. आम आदमी पर भी 2000 के नोट बन्द होने का कोई असर नही पड़ेगा. ''

महिलाओं को होगी परेशानी : सराफा कारोबारी मुकेश चोपड़ा ने बताया कि ''2000 रुपए के नोट के चलन से बंद होने की खबर जब से मिली है. ग्राहकों की इंक्वायरी बढ़ गई है. खास तौर महिलाएं जेवर खरीदने आ रही है. जब से यह जानकरी मिली है. 2000 के नोट नही चलने के जानकारी मिली है. महिलाओं सराफा बाजार आना बढ़ा है. जेवर खरीदारी के दौरान भी ग्राहकों की ओर से 2000 के नोट दिए जा रहे हैं.''


1-2000 के नोट बदलने का सर्कुलर जारी, जानिए जनता की राय

2-महिला कर्मियों की जहां ड्यूटी वहीं लगेगी चुनाव ड्यूटी

3-राजनांदगांव में महिला मोर्चा ने देखी द केरला स्टोरी

इंक्वॉयरी के लिए आ रहे हैं फोन :सराफा व्यापारी नितिन पोमल ने कहा कि " शुक्रवार से जब से 2000 की नोट बन्द होने की जानकरी मिली है. तब से ग्राहकों की इंक्वायरी के लिए फोन आ रहे हैं. सराफा व्यवसायियों का कहना है कि जीएसटी बिल के साथ ज्वेलरी बेचिए . 2 लाख के अंदर ज्वेलरी की खरीदारी हो रही है. तो कैश लिया जा सकता है. 2 लाख रुपए अधिक है तो आटीजीएस के माध्यम से पेमेंट करिए. सरकार ने कोई लिमिट नहीं रखा है 2000 के नोट अपने बैक में जमा कर सकते है.'' सराफा कारोबारी भी अपने ग्राहकों को 2000 के नोट स्वीकार करने का मैसेज कर रहे हैं. 2000 के नोट के चलन से बाहर करने के आदेश के बाद कई सराफा कारोबारी अपने ग्राहकों को 2000 रुपए के नोट स्वीकार करने का मैसेज भेज रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details