छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CG Weather News: प्रदेश में गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार

By

Published : Oct 12, 2022, 8:46 AM IST

CG Weather News:मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर: छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी अभी नहीं हुई है. मंगलवार को राजधानी रायपुर में सुबह से तेज धूप की वजह से दिनभर उमस भरी गर्मी महसूस हुई. रात में कुछ देर तक झमाझम बारिश के बाद मौसम में ठंडक बनी हुई थी. बुधवार की सुबह भी बादल छाए रहने के साथ ही हल्की धूप निकली हुई है. उमस और गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के अनुमान है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. CG Weather News

प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान:मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्र ने बताया कि मानसून की विदाई रेखा उत्तरकाशी में नजीबाबाद, आगरा, ग्वालियर, रतलाम और भरूच है. प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में निम्न स्तर पर नमी आ रही है. जिसके कारण बुधवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है.

यह भी पढ़ें:Bastar Dussehra concludes : 75 दिन बाद बस्तर दशहरा का समापन, निभाई गई अंतिम रस्म डोली विदाई

प्रदेश के शहरों का तापमान:मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 20 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.9, दुर्ग का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री, राजनादगांव का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री दर्ज किया गया.

1 जून से 30 सितंबर तक प्रदेश में औसत बारिश की स्थिति:प्रदेश में औसत से अधिक वर्षा बालोद जिले में 28 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई. बलौदा बाजार जिले में 23% अधिक बारिश दर्ज की गई. बस्तर जिले में 51% अधिक बारिश दर्ज की गई. बीजापुर जिले में 90% अधिक बारिश दर्ज की गई. बिलासपुर जिले में 21% अधिक बारिश दर्ज की गई. दंतेवाड़ा जिले में 27% अधिक बारिश दर्ज की गई. धमतरी जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. कबीरधाम जिले में 29% अधिक बारिश दर्ज की गई. मुंगेली जिले में 31% अधिक बारिश दर्ज की गई. नारायणपुर जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में 25% अधिक बारिश दर्ज की गई. सुकमा जिले में 40% अधिक बारिश दर्ज की गई.

प्रदेश में औसत से कम बारिश: बेमेतरा जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. जशपुर जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. कोरिया जिले में 26% कम बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में 48% कम बारिश दर्ज की गई.

सामान्य बारिश वाले जिले: बलरामपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. दुर्ग जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. गरियाबंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. जांजगीर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कांकेर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कोरबा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. महासमुंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायगढ़ जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details