छत्तीसगढ़

chhattisgarh

chhattisgarh weather update: पहाड़ी और जंगली इलाकों में जमने लगी ओस, जशपुर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज

By

Published : Feb 4, 2023, 10:04 AM IST

उत्तर भारत में बर्फबारी और कड़ाके की ठंड का असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है. जशपुर के आउटर मैनपाट, चिल्फी समेत पहाड़ी और जंगली इलाकों में ओस भी जमने लगी है. छत्तीसगढ़ के पहाड़ी और जंगली इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री पर पहुंच गया है. प्रदेश में सर्दी और कड़ाके की ठंड की वापसी हुई है. शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के जशपुर में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया है. आने वाले कुछ दिनों तक छत्तीसगढ़ में सर्दी और कड़ाके की ठंड इसी तरह के पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. शनिवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रायपुर: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि "प्रदेश में हवा की दिशा दक्षिण से बदलकर उत्तर से शुष्क और ठंडी हवा का आगमन प्रदेश में हो रहा है, जिसके कारण प्रदेश में फिर एक बार सर्दी और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शनिवार को प्रदेश के न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. शनिवार को प्रदेश के सरगुजा संभाग के जिलों में हल्का कोहरा और धुंध रहने की संभावना है. शनिवार को रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है."

यह भी पढ़ें:Magh Purnima 2023 माघ पूर्णिमा का धार्मिक महत्व और शुभ मुहूर्त, रवि पुष्य समेत 4 शुभ योग

प्रदेश के शहरों का तापमान:शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 9 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 29 डिग्री न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया.


सीजन की सबसे अधिक ठंड 7 जनवरी को रही:इस महीने में 7 जनवरी को सीजन की सबसे अधिक ठंड रिकॉर्ड की गई थी. 7 जनवरी के दिन कोरिया का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया था. जसपुर में 4 डिग्री दर्ज किया गया था. इसके साथ ही सरगुजा में 4.6 डिग्री दर्ज किया गया था. बिलासपुर संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया था. रायपुर संभाग के बलौदा बाजार में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री तक गिर गया था. रायपुर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पर पहुंच गया था. इस दौरान 4 दिनों तक शीतलहर की स्थिति भी निर्मित हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details