छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए किया गया स्पंदन का आयोजन

By

Published : Jul 20, 2020, 3:32 PM IST

रायपुर में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवानों का मनोबल को बढ़ने के लिए परीक्षण और निरीक्षण किया गया.

Chhattisgarh Armed Forces
छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल

रायपुर: छत्तीसगढ़ सशस्त्र पुलिस बल के जवानों का मनोबल को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए स्पंदन योजना चलाई जा रही है. इसी क्रम में रायपुर के रक्षित केंद्र में अधिकारियों की टीम गठित कर जवानों को सुरक्षा संबंधित अभ्यास कराया गया. इस दौरान 80 स्थानों पर तैनात करीब 400 पुलिसकर्मियों से चर्चा कर उनके मानसिक और शारीरिक दक्षता का परीक्षण भी किया गया.

निरीक्षण और अभ्यास के दौरान खामियों को दूर करने के लिए संबंधित गार्ड प्रभारियों को निर्देशित किया गया. वीआईपी सुरक्षा में तैनात अधिकारी-कर्मचारी को वीआईपी सुरक्षा से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए गए. जिसमें गार्ड का पोजीशन, हथियारों के रखरखाव, गार्ड स्टेड टू, समय पूर्व गार्ड की तब्दीली, अनुशासन में रहकर साफ-सुथरी वेशभूषा धारण करना, ड्यूटी के दौरान आवश्यक सतर्कता और सावधानी बरतने, किसी भी प्रकार की शिकायत का अवसर न देना, आकस्मिक स्थितियों में से निपटने के लिए पहले से तैयार रहने और वाहन चलाने समय अनिवार्य रूप से हेलमेट का प्रयोग करने के संबंध में समुचित हिदायत दी गई. पुलिस महानिरीक्षक के 'स्पंदन' अभियान के तहत योगा और व्यायाम के लाभ से अवगत कराते हुए अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमता बढ़ाने के संबंध में निर्देश दिए गए.

पढ़ें- बिलासपुर: पंचायत पर फर्जी प्रस्ताव पास करने का आरोप, सरपंच-सचिव को कारण बताओ नोटिस


कर्मचारियों ने ध्यान दी सुरक्षा व्यवस्था

उक्त टीम ने माननीय विधानसभा अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ गृह मंत्री, कृषि मंत्री और छत्तीसगढ़ शासन के अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए तैनात कर्मचारियों ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा अभ्यास का प्रदर्शन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details