छत्तीसगढ़

chhattisgarh

No Teacher In Primary School : नारायणपुर के तेरदुल प्राथमिक स्कूल में नहीं है शिक्षक, ग्रामीणों ने दी तालाबंदी की धमकी

By

Published : Jul 26, 2023, 8:44 PM IST

No Teacher In Primary School नारायणपुर के तेरदुल में शिक्षक नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. ग्रामीणों ने इससे पहले भी कलेक्टर से शिक्षक की मांग की थी. लेकिन मांग पूरी नहीं हुई.

No teacher in primary school
ग्रामीणों ने दी तालाबंदी की धमकी

ग्रामीणों ने दी तालाबंदी की धमकी

नारायणपुर : छत्तीसगढ़ में शिक्षा का प्रसार प्रचार तेजी से हो रहा है.सरकार दुर्गम इलाकों तक शिक्षा की ज्योति जलाने में कामयाब हुई है. लेकिन फिर भी कई इलाके ऐसे हैं. जहां पर शिक्षकों की अब भी कमी है. लेकिन मामला यदि जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर का हो तो स्थिति सामान्य नहीं लगती. नारायणपुर कलेक्टर ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए स्कूलों का दौरा किया था. लेकिन जिला मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर मौजूद स्कूल में शिक्षक की व्यवस्था नहीं हो पाई. जिसके बाद ग्रामीणों ने मोर्चा खोला है.

जिला मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर बेहाल स्कूल : नारायणपुर जिला मुख्यालय से महज 08 किलोमीटर की दूरी पर प्राथमिक शाला तेरदुल में शिक्षक नहीं है. शिक्षक नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. इस स्कूल में तैनात एक शिक्षक ट्रेनिंग में व्यस्त है.वहीं दूसरी शिक्षिका तबीयत खराब होने के कारण स्कूल नहीं आ पा रही है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. ग्रामीणों के मुताबिक यदि इस बार शिक्षक की मांग पूरी नहीं हुई तो वो स्कूल में ताला लगाकर घर पर बच्चों को बिठा देंगे.


आश्वासन के बाद भी नहीं मिला शिक्षक : प्राथमिक शाला तेरदुल संकुल केन्द्र ताडोपाल में सत्र 2022-23 में शाला की दर्ज संख्या 50 है. जिन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी दो शिक्षकों पर है. लेकिन इनमें से एक शिक्षक ट्रेनिंग में हैं.वहीं दूसरी शिक्षिका बीमार.ऐसे में बच्चों को कौन पढ़ाएगा ये तय नहीं है.पिछली बार भी कलेक्टर से ग्रामीणों ने शिक्षक की मांग की थी.लेकिन कलेक्टर ने आश्वासन देकर सभी को वापस भेज दिया था.लेकिन मांग पूरी नहीं होने पर ग्रामीण तालाबंदी करने की धमकी दे रहे हैं.

''प्राथमिक शाला तेरदुल में दर्ज संख्या के हिसाब से शिक्षक की आवश्यकता है ताकि बच्चों का पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके.प्राथमिक शाला में शिक्षक नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है.''- ग्रामीण

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की नाकामी छुपाने केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ का नाम ले रही: सीएम भूपेश बघेल
TS Singh Deo On Bjp : छत्तीसगढ़ में बीजेपी की स्थिति है नाजुक, इसलिए बीजेपी के बड़े नेता कर रहे राज्य का दौरा- टीएस सिंहदेव
Manipur Women Video: सिंहदेव ने कहा-प्रधानमंत्री ने एक शब्द भी नहीं बोला, कवासी लखमा ने पीएम का मांगा इस्तीफा

बुधवार को गांव के सैकड़ों ग्रामीण जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और कलेक्टर अजीत वसंत और डीईओ के नाम ज्ञापन दिया. ग्रामीणों की मांग है कि समस्याओं को ध्यान में रखते हुये शीघ्र ही एक अतिरिक्त शिक्षक की व्यवस्था की जाए. जिसमें की संस्था की शैक्षणिक कार्य प्रभावित ना हो.मांग पूरी नहीं हुई तो स्कूल में ताला लगाकर प्रदर्शन किया जायेगा.मामले की सूचना पर खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण नाथ गोटा ने जल्द शिक्षको की व्यवस्था करने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details