छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नारायणपुर में एक इनामी सहित पांच नक्सली गिरफ्तार

By

Published : Jun 1, 2021, 8:31 PM IST

Updated : Jun 2, 2021, 2:56 PM IST

नारायणपुर में पांच लाख के इनामी नक्सली सहित पांच नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अबूझमाड़ के डेंगलपुट्टीपारा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. जिसके बाद जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग खड़े हुए. इस दौरान सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर 5 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.

five naxalites arrested in narayanpur
नारायणपुर में इनामी सहित पांच नक्सली गिरफ्तार

नारायणपुर: अबूझमाड़ के डेंगलपुट्टीपारा के जंगलों में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस एनकाउंटर में एक पांच लाख के इनामी नक्सली के साथ कुल पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्त में आए नक्सलियों से बड़े पैमाने पर हथियार और नक्सल सामान बरामद किया गया है.

नारायणपुर में एक इनामी सहित पांच नक्सली गिरफ्तार

नक्सलियों से तीन भरमार बंदूक, डेटोनेटर, रिमोर्ट कंट्रोल डिवाइस, और नक्सल साहित्य बरामद किया गया है. नारायणपुर के एडिशनल एसपी नीरज चंद्राकर ने बताया कि सभी नक्सली कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं. जिनमें एक नक्सली पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था. गिरफ्तार नक्सलियों को मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया. जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. सभी गिरफ्तार नक्सली जन मिलिशिया सदस्य हैं. इसकी पुष्टि एडिशनल एसपी नीरज चंद्राकर ने की है.

तबाही का सामान बरामद

ऐसे गिरफ्त में आए नक्सली

सुरक्षाबलों ने मुखबिर की सूचना के आधार पर ओरक्षा में कार्रवाई शुरू की थी. इस दौरान जब सुरक्षा बल की टीम जब उसेली और हसनार की ओर पहुंची तो यहां नक्सलियों की मौजदूगी की सूचना मिली. सुरक्षाबलों की टीम आगे बढ़ी. जैसे ही यह टीम डेंगलपुट्टीपारा के गोमागाल जंगल में पहुंची, नक्सलियों ने हथियार लूटने की नीयत से सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी फायरिंग की. यह गोलीबारी करीब आधे घंटे तक चली. फायरिंग में पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग खड़े हुए. इस मुठभेड़ के बाद पुलिस पार्टी ने घेराबंदी कर घटनास्थल से पांच नक्सलियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है. जिस नक्सली पर 5 लाख का इनाम घोषित था उसका नाम बुधराम कवाची ऊर्फ दोर्दी है. इस नक्सली की पुलिस को काफी लंबे अरसे से तलाश थी.

नारायणपुर में सुरक्षाबलों ने 4 नक्सलियों को किया गिरफ्तार

भारी मात्रा में तबाही का सामान बरामद

गिरफ्तार पांचों नक्सलियों से तीन भरमार बंदूक, एक पिट्टू बैग, सॉल्डिंग ऑयरन, चार नक्सली साहित्य, एक डेटोनेटर, 6 बैटरी, एक स्विच और नक्सल साहित्य मिला है. समय रहते पुलिस ने इस सभी नक्सलियों को दबोच लिया नहीं तो ये बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में थे.

गिरफ्तार नक्सलियों के नाम-

  • 1.बुधराम कवाची उर्फ दोर्दी, 25 वर्ष
  • 2.अड़मा कवाची, 35 वर्ष
  • 3.मिरिया ध्रुवा, 32 वर्ष
  • 4.नाचू ध्रुवा, 22 वर्ष
  • 5.पीसो कवाची, 44 वर्ष
Last Updated :Jun 2, 2021, 2:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details