छत्तीसगढ़

chhattisgarh

साइकिल पर भारत भ्रमण को निकले पर्यावरण प्रेमी योगेश, प्रदूषण के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की संस्कृति व धरोहर का कर रहे प्रचार

By

Published : Mar 30, 2022, 9:11 PM IST

धमतरी के छोटे से गांव का योगेश पर्यावरण को शुद्ध रखने को साइकिल पर देश भ्रमण के लिए निकल पड़ा है. अधिक जानकारी के लिए पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

eco lover yogesh
पर्यावरण प्रेमी योगेश

नारायणपुर:धमतरी जिले के छोटे से गांव लिखमा के नौजवान योगेश मरकाम पर्यावरण प्रेमी है. पिछले 4 दिनों से योगेश पूरे भारत का भ्रमण करने को साइकिल से निकले हैं. साइकिल पर सवार हो योगेश पूरे भारत का न सिर्फ भ्रमण करेंगे बल्कि ये लोगों को छत्तीसगढ़ की धरोहर और संस्कृति की जानकारी देने के साथ-साथ पर्यटकों को छत्तीसगढ़ आने की बात कह रहे हैं.

आदिवासियों ने किया स्वागत:योगेश आज बुधवार को नारायणपुर जिले में पहुंचे. जहां गोंडवाना समाज भवन में आदिवासी लोगों ने इनका स्वागत किया और हौसला बढ़ाते हुए मिशन पूरा करने शुभकामनाएं दी. योगेश पूरे देश भ्रमण के दौरान ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया का संदेश दे रहे हैं. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति की पहचान को भी प्रदर्शित कर रहे हैं.

धमतरी का योगेश मरकाम

पर्यावरण बचाने को चल पड़ा साइकिल से:योगेश कहते हैं कि काफी समय से देश और समाज के लिए कुछ करने की सोच रहा था. अंत में निर्णय लिया कि पर्यावरण बचाने के लिए पूरे देश की साइकिल यात्रा करूंगा. हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में साइकिल का उपयोग करना चाहिए. इससे पेट्रोल की खपत कम होगी और प्रदूषण का स्तर कम होगा. साथ ही साइकिल चलाने के कारण लोग स्वस्थ भी रहेंगे. योगेश प्रतिदिन 100 किमी साइकिल से सफर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:कोरबा में कम कोल खनन से घटी खणिज न्यास की राशि, 100 करोड़ से ज्यादा की गिरावट

आने वाली पीढ़ी को इस तरह मिलेगा ऑक्सीजन :योगेश ने ईटीवी भारत को बताया कि अपने जीवन काल में हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए. उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी चाहिए. हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए ऑक्सीजन देना है तो पेड़ जरूर लगाना होगा. उन्होंने बताया कि भारत को हरा-भरा और स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से साइकिल यात्रा पर निकले हैं. भारत के सभी राज्यों सहित पूर्वी, उतरी प्रदेशों में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे. छत्तीसगढ़ की संस्कृति और यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में भी लोगों को अवगत कराएंगे.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details