छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सीरिया खोह में बना स्टॉप डैम जर्जर, अफसर नहीं दे रहे ध्यान, ग्रामीण परेशान

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 19, 2023, 12:30 PM IST

Stop Dam Built In Syria Khoh Is Dilapidated मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में स्टॉप डैम की हालत खस्ता है.जिसके कारण ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.स्टॉप डैम की दीवारें जर्जर हो चुकी हैं.जिनसे पानी का रिसाव हो रहा है.लेकिन अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. Manendragarh Chirmiri Bharatpur

Stop Dam Built In Syria Khoh Is Dilapidated
सीरिया खोह में बना स्टॉप डैम जर्जर

सीरिया खोह में बना स्टॉप डैम जर्जर

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर :एमसीबी जिले में दूर दराज में मौजूद गांवों तक सिंचाई के साधन पहुंचाने के लिए स्टॉप डैम के निर्माण किए गए हैं. लेकिन कई गांवों में स्थापित स्टॉप डैम की हालत खस्ता है. स्टॉप डैम का मेंटनेंस नहीं होने के कारण डैम की दीवारों में कई जगह दरारें आ चुकी हैं.जिनसे पानी का रिसाव हो रहा है.वहीं कई जगहों से नहर की दीवार भी टूट चुकी है.जिसके कारण पानी रिसकर किसानों के खेतों तक आ रहा है.

सीरिया खोह में स्टॉप डैम जर्जर :जिले का सीरिया खोह में बना स्टॉप डैम अपनी खस्ता हालत पर आंसू बहा रहा है. स्टॉप डैम की स्थिति इतनी खराब है कि जितना पानी इसमें रुकना चाहिए वो ना रुककर बर्बाद हो रहा है. डैम की दीवारों से पानी का रिसाव हो रहा है. गांव में रहने वाले ग्रामीणों की माने तो प्रशासन ने स्टॉप डैम गांव की भलाई के लिए बनाया था.लेकिन आज तक इसका सही इस्तेमाल ग्रामीण नहीं कर सके हैं.क्योंकि स्टॉप डैम का पानी आज तक गांवों में नहीं पहुंच सका है.

अफसरों से शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं :जिले के कई अधिकारियों के पास इस बात की शिकायत ग्रामीण जा चुके हैं.लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया है.वहीं जल संसाधन के अफसर ना तो फोन उठाते हैं और ना ही अपने कार्यालय में मिलते हैं. यानी ये साफ है कि विभाग की लापरवाही के कारण ग्रामीणों को स्टॉप डैम का लाभ नहीं मिल पा रहा है.वहीं अब मामला मीडिया में आने के बाद भी जल संसाधन विभाग अपना दायित्व निभाता है या फिर सोया रहता है ये देखने वाली बात होगी.

एसयूवी में आने लगे विदेशी ठग! रुपये के बदले डॉलर का देते हैं झांसा
गौरेला पेंड्रा मरवाही में विधवा महिला को शादी के सपने दिखाकर किया ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details