छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Mahasamund : राज्यपाल ने बिहान समूह की महिलाओं के काम को सराहा

By

Published : May 9, 2023, 7:12 PM IST

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन महासमुंद जिले के दौरे पर पहुंचे. राज्यपाल ने सिरपुर के बांसकूड़ा गांव में महिला समूह और हितग्राहियों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना.

Governor Vishwabhushan Harichandan appreciated work
बिहान समूह की महिलाओं के काम की सराहना

महासमुंद :छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने मंगलवार को सिरपुर बांसकुड़ा में कमार जनजाति की बिहान समूह और हितग्राहियों से मुलाकात की.इस दौरान राज्यपाल ने आदिवासियों के स्टॉल का जायजा लिया. राज्यपाल ने समूह की महिलाओं के बांस से बने सामानों को देखा. इस दौरान महिलाओं ने राज्यपाल से ओड़िया भाषा में बातचीत की. उन्होंने बिहान समूह की महिलाओं के बनाए गए उत्पादों की जमकर तारीफ की. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचन्दन ने परिसर में कदम का पौधा भी रोपा.

महिलाओं से राज्यपाल ने की बात : इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि ''छत्तीसगढ़ और ओडिशा का रिश्ता भाई-भाई जैसा है. बोली, भाषा अलग होने के बाबजूद संस्कृति और संस्कार भी मिलते जुलते हैं. मैं आज यहां आपसे मेल मुलाकात और बातचीत करने आया हूं. आपकी जो समस्या है, उन्हें कलेक्टर को लिख कर दें. जो बड़ी समस्याएं हों, उसे मुझे दे दें. समस्या का समाधान होगा.'' समूह की महिलाओं ने राज्यपाल को बांस और दूसरी सामग्रियों की टोकरी भी सौंपी.

ये भी पढ़ें-बेमौसम बारिश से किसानों की उम्मीद टूटी

हितग्राहियों को दिए सामान :राज्यपाल ने योजनाओं के तहत पांच दिव्यांगों को समाज कल्याण की ओर से ट्राइसिकल दिया. कृषि विभाग की तरफ से दो किसानों को स्प्रे, तीन किसानों को बीज मिनी किट, मत्स्य विभाग की मौंगरी योजना में 2 हितग्राहियों को आइस बॉक्स और मछली जाल बांटा. इसी तरह महिला एवं बाल विकास की तरफ से सुपोषण किट बांटा गया. कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने सिरपुर के साथ ही जिले की जानकारी भी राज्यपाल को दी. उन्होंने राज्यपाल को बताया कि स्थानीय निवासियों और आदिवासी महिलाओं को बांस कला के साथ साथ स्थानीय बाजार मांग के अनुसार अन्य कला में प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details