छत्तीसगढ़

chhattisgarh

घुमक्कड़ हाथी! तीन दिनों से कोरिया के जंगलों में डेरा डाले बैठा 7 हाथियों का दल

By

Published : Aug 23, 2021, 10:27 AM IST

Updated : Aug 23, 2021, 10:49 AM IST

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, हाथियों का यह दल आज बड़वार वीट के आसपास ही धूम रहा है और यह तीन दिनों से वही ठहरे हुआ है. इन हाथियों ने अभी तक किसी प्रकार की कोई जन-धन की हानि नहीं की हैं. बांस वन क्षेत्रों के अंदर ही वह चराई कर विचरण कर रहे हैं.

Wandering Elephant
घुमक्कड़ हाथी

कोरिया: विकासखण्ड भरतपुर में पिछले तीन दिन से सात हाथियों का एक दल विचरण कर रहा है. वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, हाथियों का यह दल आज बड़वार वीट के आसपास ही धूम रहा है और यह तीन दिनों से वही ठहरे हुआ है. इन हाथियों ने अभी तक किसी प्रकार की कोई जन-धन की हानि नहीं की हैं. बांस वन क्षेत्रों के अंदर ही वह चराई कर विचरण कर रहे हैं.

घुमक्कड़ हाथी

परिक्षेत्र अधिकारी बहरासी इन्द्र भान पटेल, परिक्षेत्र सहायक उमरवाह, प्रदीप दुबे, रमेश पटेल समेत वन विभाग का पूरा स्टाफ अपने-अपने कार्यक्षेत्र में मुस्तैद रहकर हाथियों पर नजर बनाए हुए है. बडवार जंगल के नजदीकी गांव बडवार, देवगढ़ खोह, हरी, वेनीपुरा, भवर खोह, धोवाताल, मन्टोलिया आदि गांव के निवासियों को सावधानी बरतने और हाथियों से दूरी बनाकर रखने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्हें बताया गया है कि वह हाथियों के साथ छेड़छाड़ न करें.

घुमक्कड़ हाथी

छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में औसत के कम बारिश, बर्बादी की ओर धान की फसल

हाथियों को लेकर भरतपुर में सतत पेट्रोलिंग जारी है. कोई भी जंगल की ओर न जा सके इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. यह क्षेत्र रमदहा पर्यटन स्थल में आता है. लिहाजा वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा पर्यटकों को भी समझाइश दी जा रही है कि कुछ दिनों तक वह विशेष सावधानी बरतें और सतर्क रहें. वन विभाग इन हाथियों से दूर रहने की सलाह दे रहा है.

Last Updated :Aug 23, 2021, 10:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details