छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जांजगीर चांपा में घायल कोबरा का रेस्क्यू और इलाज, देखें वीडियो

By

Published : Nov 24, 2022, 5:17 PM IST

Cobra rescue जांजगीर चांपा जिला मुख्यालय के नीम पथ से घायल सांप को रेस्क्यू कर ऑपरेशन के बाद सुरक्षित एक खेत में छोड़ दिया गया. पहले सांप को लोकल एनेस्थीसिया देकर इंज्योर्ड पार्ट की सफाई कर टांका लगाया गया. फिर उसे सुरक्षित स्थान में छोड़ा गया.

injured snake released in field after treatment.
घायल सांप को उपचार के बाद खेत में छोड़ा गया

जांजगीर चांपा:Cobra rescue जांजगीर चांपा जिला के मुख्यालय नीम पथ में एक सांप को देखने के लिए भीड़ लग गई. गुस्से में फुफकारते सांप को देखने और उसका वीडियो बनाने में लोग जुटे हुए थे. तभी वहां से किसी ने स्नैकमैन के नाम से मशहूर टिंकु शुक्ला नाम के एक शख्स को इसकी जानकारी दी. जिसके बाद पशुचिकित्सक की मदर से सांप का उपचार कर उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया.

घायल सांप को उपचार के बाद खेत में छोड़ा गया


उपचार नहीं होता तो ज्यादा समय जीवित नहीं रह पाता सांप: पशु चिकित्सक केके राठौर ने बताया कि ''घायल सांप क कोबरा है. कोबरा सांप का जहर बहुत ही खतरनाक होता है. यह सांप बहुत ही गुस्सैल प्रवृत्ति का होता है. सांप के ऊपर से गाड़ी चलने के कारण पूंछ का हिस्सा फट गया था. उसका कुछ बॉडी पार्ट भी बाहर आ गया था. इस जख्म के कारण सांप चल नहीं पा रहा था और बहुत गुस्से में था. सांप को लोकल एनेस्थिसिया दिया. फिर सांप से इंज्योर्ड पार्ट की सफाई कर उसमें टांका लगाया गया.''

उपचार होने के बाद सांप को खेत में छोड़ गया: खास बात यह रही कि सांप का मुंह न सूखे इसके लिए बीच बीच में उसके मुंह पर पानी डाला गया. उपचार होने के बाद सांप को खेत में छोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने बदले तीन प्रभारी, लेकिन कांग्रेस को पुनिया पर भरोसा, क्या नए प्रभारी से बीजेपी को मिलेगी सत्ता


शौक में शामिल हो गया है सांप और अन्य जीव की रक्षा करना: स्नैकमैन टिंकू शुक्ला ने बताया कि ''शहर और गांव धीरे धीरे बढ़ने लगे हैं. खेत में लोग घर बनाने लगे हैं. यही वजह है कि सांप घर में भी घुसने लगे हैं. अपने लिए भोजन तलाशते हैं लेकिन लोग सांप देख कर डर की वजह से उसकी जान ले लेते हैं.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details