छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया: रामगढ़ वन परिक्षेत्र में हाथियों ने मचाया उत्पात, किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

By

Published : Oct 12, 2020, 3:53 PM IST

कोरिया के रामगढ़ वन परिक्षेत्र में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है. हाथियों ने सोनहत के कई किसानों की धान की फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. किसान पहले ही बेमौसम बारिश और कोरोना से परेशान है. वहीं अब किसानों के सामने हाथी भी नई समस्या बनकर खड़े हो गए हैं. हाथियों द्वारा फसल बर्बाद करने से किसान बड़ी मुसीबत में फंस गए हैं. हालांकि वन विभाग उन्हें मुआवजा देने की बात कह रहा है.

elephants-destroyed-crops-of-farmers-in-koriya
रामगढ़ वन परिक्षेत्र में हाथियों ने मचाया उत्पात

कोरिया:जिले में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोनहत स्थित गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान में 4-5 दिनों से 26 हाथियों का दल पार्क और रामगढ़ वन परिक्षेत्र में विचरण कर रहा है. बीती रात हाथियों के दल ने खेतों में घुसकर फसलों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. बताया जा रहा है. हाथियों के गांव में घुसने की खबर से लोग डरे हुए हैं.

किसानों की फसल बर्बाद

26 हाथियों का दल सोनहत गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान स्थित बरंगा जंगल में ढेरा जमाए हुए हैं. बीती रात हाथियों के दल ने रसौकी में किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. इससे पहले हाथियों ने सेमरिया गांव में शाम के वक्त फसलों को रौंदा था. उस समय ग्रामीणों ने इकट्ठा होकर आग और टार्च के सहारे गांव से जंगल की तरफ खदेड़ दिया था. हालांकि वन अमला हाथियों की सतत निगरानी में लगे हुए हैं. वन विभाग के मुताबिक हाथियों द्वारा बर्बाद किए गए फसलों का आकलन कर किसानों को मुआवजा देने के लिए प्रकरण तैयार किया जा रहा है. साथ ही वन विभाग लगातार ग्रामीणों से अपील भी कर रही है कि वे हाथियों से दूरी बनाए रखे, ताकि कोई बड़ी घटना न हो.

पढ़ें:महासमुंद: रेलवे स्टेशन पर दिखा दंतैल हाथी, गांव में अलर्ट

देश के साथ ही पूरा प्रदेश इन दिनों कोरोना महामारी से जूझ रहा है. वहीं ग्रामीणों क्षेत्रों में लोग कोरोना के साथ-साथ हाथियों के आतंक से भी जूझ रहे हैं. बीते साल भी इस क्षेत्र में हाथियों ने लगभग चार महीने तक लगातार उत्पात मचाया था, जिससे जान माल का भारी नुकसान हुआ था. हालांकि वन विभाग उन्हें मुआवजा देने की बात कह रहा है.

रेलवे स्टेशन पर दिखा दंतैल हाथी

1 अक्टूबर को ही महासमुंद जिले के अरंड रेलवे स्टेशन पर एक हाथी आ धमका. हाथी के आने से रेलवे कर्मचारियों ने छिपकर अपनी जान बचाई. हाथी कुत्ते के भौंकने की वजह से स्टेशन पर पहुंचा और आक्रामक होकर घूमने लगा था. रेल लाइन किनारे बिछाए गए लोहे की सुरक्षा जाली को हाथी ने तोड़ने का प्रयास किया, जब कोई रास्ता नहीं मिला तो प्लेटफॉर्म पर चढ़ गया. हालांकि हाथी की वजह से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details