छत्तीसगढ़

chhattisgarh

एमसीबी कलेक्टर पीसी ध्रुव ने किया धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण, अधिकारियों को लगाई फटकार

By

Published : Dec 25, 2022, 10:56 PM IST

कलेक्टर पीएस ध्रुव Collector PS Dhruv एमसीबी जिले में धान खरीदी के सुचारू संचालन के लिए जायजा लेने पहुंचे. कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र नागपुर Paddy Procurement Center Nagpur और धान उपार्जन केन्द्र बरबसपुर Paddy Procurement Center Barbaspur का आकस्मिक निरीक्षण किया. खरीदी केन्द्रों में व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ध्रुव ने अपने समक्ष तौले गए धान का वजन परीक्षण करवाया. लापरवाही पाए जाने पर नागपुर खरीदी केंद्र में खरीदी प्रभारी राकेश कुमार को फटकार लगाई. खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करे.

manendragarh chirmiri bharatpur news
एमसीबी में धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर: एमसीबी में अब तक कुल 8,202 किसानों ने कुल 381642.80 क्विंटल धान बेचा है. उपार्जन केन्द्र नागपुर में कुल पंजीकृत 569 किसानो में से 319 किसानों से 14250.00 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है. किसानों के खाते में कुल 1.56 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है. धान उपार्जन केन्द्र बरबसपुर में कुल पंजीकृत 853 किसानों में से 432 किसानों के द्वारा कुल 18362.40 क्विंटल धान की खरीदी की थी. कुल 36.72 करोड़ रुपए की राशि किसानों के खाते में अंतरित किया गया है. जिले में धान उठाव 69.87 फीसदी है. जिले के कुल 23 धान उपार्जन केन्द्रों में प्राथमिकता से जारी कर धान का उठाव किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में रामसेतु को लेकर पॉलिटिक्स हाई, कांग्रेस पर बरसे धरमलाल कौशिक

कलेक्टर ने धान खरीदी का लिया जायजा: खरीदी केन्द्रों में व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ध्रुव ने अपने समक्ष तौले गए धान का वजन परीक्षण करवाया. साथ ही धान खरीदी की अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया. लापरवाही पाए जाने पर नागपुर खरीदी केंद्र में खरीदी प्रभारी राकेश कुमार को फटकार लगाई. खाद्य अधिकारी को निर्देश दिया किया कि उसे तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी करें. इसी प्रकार उपार्जन केन्द्र बरबसपुर खरीदी प्रभारी चन्द्र प्रकाश साहू को सही वजन में धान खरीदी करने किसानों की सुविधाओं का धान रखने और निर्धारित नमी मात्रा में ही धान खरीदी करने के लिए निर्देश दिया गया.

छत्तीसगढ़ में 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य: वर्ष 2022-23 के लिए छत्तीसगढ़ में 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. साल 2022-23 के लिए एक लाख 29 हजार नए किसानों ने पंजीयन कराया है. जो कि नए रकबे का पंजीयन है. बीते साल और इस साल को मिलाकर कुल 25 लाख से ज्यादा किसानों ने 29.42 लाख हेक्टेयर रकबे का पंजीयन करा लिया है. धान खरीदी के वर्तमान में तीन लाख 92 हजार नए गठान का प्रबंधन है. जिसके तहत धान खरीदी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details