छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Canal Of Corruption In Mcb: पीएचई विभाग की नहर ने तोड़ा दम, भ्रष्टाचार के कारण सूख रहे 200 किसानों के खेत

By

Published : Jun 22, 2023, 11:10 PM IST

एमसीबी जिले में नहर निर्माण को लेकर लापरवाही बरती गई.हालात ये हैं कि किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए जिस नहर का निर्माण किया गया वो अब जर्जर होने लगा है.जिससे किसान काफी नाराज हैं और दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.Canal Of Corruption In Mcb

Canal Of Corruption In Mcb
पीएचई विभाग की नहर ने तोड़ा दम

पीएचई विभाग की नहर ने तोड़ा दम

एमसीबी : मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिला के ग्राम सिरियाखोह में जल संसाधन विभाग कुल 4 करोड़ लागत से डैम और नहर निर्माण कार्य कराया था. जो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका हैं. निर्माण कार्य इतना घटिया हुआ है कि किसानों को नहर से पानी का लाभ ही नहीं मिल पा रहा है. नहर कई जगह से टूट चुकी है. नहर के कई हिस्सों में आई दरार की वजह से पानी का लीकेज देखने को मिल रहा है. निर्माण कार्य में कितनी अनियमितता बरती गई है,इसकी गवाही खुद ये नहर दे रहा है. नहर की दीवारों से लोहे के सरिए बाहर झांकते नजर आ रहे हैं.

कहां है भ्रष्टाचार की नहर :एमसीबी जिले के ग्राम सिरियाखोह से लगा हुआ कोथारी गांव है. दोनों गांवों को मिला कर कुल 200 किसानों को नियमानुसार नहर बनाकर खेती किसानी का लाभ देना था. लेकिन गुणवत्ताविहीन हुए डैम निर्माण कार्य को देखकर सहज ही इसी बात का अनुमान लगाया जा सकता है. किसानों को लाभ तो बल्कि हानि मिल रही है. करोड़ों रुपयों की लागत से घटिया डैम और नहर के निर्माण से किसान हताश और निराश हैं.

गौठान निर्माण में कांग्रेस ने किया घोटाला,गिरिराज सिंह का आरोप
जमीन अतिक्रमण को लेकर मनेंद्रगढ़ में सियासत हुई गर्म
मनेंद्रगढ़ में होम गार्ड जवान की दादागिरी,मकान पर किया कब्जा

निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीण नाराज : नाराज ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग को इसके लिए कसूरवार ठहराया है.ग्रामीणों की माने तो अफसरों ने नहर के निर्माण के समय ध्यान नहीं दिया.जिसके कारण ये योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई.ग्रामीणों ने नहर को लेकर कई बार अफसरों से शिकायत की है.लेकिन किसी ने भी इस ओर अब तक ध्यान नहीं दिया है.अब देखना ये होगा कि मामला सामने आने के बाद नहर को बनाने वाले दोषी अफसरों पर क्या कार्रवाई होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details