छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया में हुआ छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का भूमि पूजन

By

Published : Aug 22, 2021, 5:35 PM IST

कोरिया में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का भूमि पूजन किया गया. यह भूमि पूजन छत्तीसगढ़िया महिला क्रांति सेना ने किया. अब तक जिले में पांच स्थानों पर भूमि पूजन किया जा चुका है. संस्था द्वारा ग्यारह स्थानों पर प्रतिमा लगाने का लक्ष्य निर्धारित है.

Bhoomi Poojan for the establishment of the statue of Chhattisgarh Mahtari
छत्तीसगढ़ महतारी का भूमिपूजन

कोरियाःजिले के मनेन्द्रगढ़ विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत बंजी में छत्तीसगढ़िया महिला क्रांति सेना ने छत्तीसगढ़ी महतारी की प्रतिमा का भूमि पूजन किया. संस्था के जिला अध्यक्ष लक्ष्मी नाग ने बताया कि, हमारी संस्था अब तक कोरिया जिले के पांच स्थानों पर भूमि पूजन कर चुकी है. हमारा लक्ष्य है कि जिले में ग्यारह स्थानों पर छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा स्थापित हो.

उन्होंने कहा कि इस कार्य में क्षेत्र के लोगों का काफी सहयोग मिल रहा है. हम चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के दिन हम अपनी छत्तीसगढ़ महतारी के प्रतिमा के सामने उत्सव मनाएं. संस्था की अध्यक्ष लक्ष्मी नाग ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को छत्तीसगढ़ की संस्कृति और पोशाक पर बल देते हुए कहा कि आज के समय में छत्तीसगढ़ के पोशाक धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे हैं. अपनी संस्कृति और पोशाक को आज के पीढी को बिना संकोच और लाज गर्व से धारण करना चाहिए. उन्होंने पारंपरिक आभूषणों में सूंता, हलका, बहुटा, करधनी आदि के पहनने से वैज्ञानिक लाभ को बताया.

संस्कृति के संरक्षण में सबको भाग लेना जरूरी

जागो सेवा संस्थान के अध्यक्ष परमेश्वर सिंह मरकाम ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में हम सभी ग्रामीणों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, ताकि हमारी संस्कृति की जानकारी और उसका विकास और विस्तार हो सके. आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति का सम्मान कर सके. कार्यक्रम का संचालन नभाग सिंह और कन्हैयालाल ने किया किया. कार्यक्रम में नन्हई सिंह, मेवालाल, सुखदेव सिंह, आनंद भगत, सत्यनारायण ,मोहनदास, दिनेश सिंह, दुर्गेश तथा रागनी, खुशबू , सुखनी बाई एवं ग्राम बंजी तथा बुंदेली के ग्रामीण जन महिला पुरुष एवं बच्चे उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details