छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धान के खेतों में जमकर दावत उड़ा रहा हाथियों का दल, दस्तक से दहशत में ग्रामीण

By

Published : Oct 23, 2021, 3:23 PM IST

Updated : Oct 23, 2021, 3:32 PM IST

Intro:हाथियों का दल वन परिक्षेत्र स्थित कोतमा बीट टाँकी के बेगाटोला के खेतो में धान खा रहे है40 जगंली हाथियों के दस्तक से ग्रामीण

Elephants entering the settlement
बस्ती में घुस रहे हाथी

कोरिया: कोरिया के लोगों को आये दिन हाथियों के उत्पात का सामना करना पड़ता है. 40 हाथियों का दल वन परिक्षेत्र स्थित कोतमा बीट टांकी के बेगाटोला के आसपास खेतों में धान खा रहे हैं. मनेंद्रगढ़ वन मंडल (Manendragarh Forest Division) वन परिक्षेत्र के कर्मचारियों की ओर से रात दिन ड्यूटी कर हाथियों की सतत निगरानी की जा रही है.

दावत उड़ा रहा हाथियों का दल

ग्रामीणों को जंगल न जाने और हाथियों से दूरी बनाए रखने की समझाइश दी जा रही है. जंगली हाथियों के झुंड के पहुंचने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. वन विभाग (Forest department) ने लोगों को हिदायत दी है कि हाथियों से कोई भी छेड़छाड़ ना करें और ना ही उनके नजदीक जाएं. वन विभाग हाथियों को भगाए और फसलों का मुआवजा दे.

कई महीनों से जंगली हाथियों का झुंड गांव में जमकर उत्पात मचा रहा है. शाम ढलते ही हाथियों का झुंड गांव में घुस जा रहा है. खेत में धान की खड़ी फसल को अपना निवाला बना कर बर्बाद कर रहा है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण हाथियों के डर से शाम को घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. वहीं उन्होंने कहा कि लगातार कई माह से जंगली हाथी यहां डेरा जमाए हुए हैं. लेकिन वन विभाग इन्हें रोकने में अब तक नाकाम साबित हुआ है.

बस्ती में घुस रहे हाथी

ग्रामीणों की ओर से विभाग से मांग करने के बावजूद विभाग की ओर से अब तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई है. जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. समय रहते अगर वन विभाग जंगली हाथियों के झुंड को गांव से दूर, किसी सुरक्षित जंगल में नहीं ले जाकर छोड़ता है तब तक हाथियों का झुंड ग्रामीणों के लिए मुसीबत बना रहेगा. उन्होंने वन विभाग से मांग की है, वन विभाग क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा और क्षतिग्रस्त धान की फसलों का मुआवजा उन्हें देने के लिए पहल करें.

Last Updated : Oct 23, 2021, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details