छत्तीसगढ़

chhattisgarh

थानेश्वर साहू ने ओबीसी समाज के उत्थान और चुनौतियां पर की चर्चा

By

Published : Jan 16, 2021, 2:23 PM IST

Updated : Jan 16, 2021, 2:32 PM IST

ओबीसी आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने कोरबा दौरे के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ओबीसी समाज के उत्थान और चुनौतियां पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 95 जातियां ओबीसी वर्ग के लिए अधिसूचित हैं. इसके अलावा 15 और जातियों के आवेदन उन्हें मिले हैं. जिनकी छानबीन की जा रही है.

Thaneshwar Sahu in korba visit
ओबीसी समाज के उत्थान और चुनौतियां पर की चर्चा

कोरबा:ओबीसी आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू शुक्रवार को जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. साथ ही अधिकारियों का बैठक भी ली. थानेश्वर साहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ओबीसी समाज के उत्थान और चुनौतियां पर चर्चा की.

ओबीसी समाज के उत्थान और चुनौतियां पर चर्चा

थानेश्वर साहू ने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 95 जातियां ओबीसी वर्ग के लिए अधिसूचित है. इसके अलावा 15 और जातियों के आवेदन हमें मिले हैं. जिनकी छानबीन की जा रही है. यदि वह पात्र पाए जाते हैं, तो शासन को पत्र लिखा जाएगा. पात्रता के आधार पर ही उन्हें ओबीसी वर्ग में शामिल किया जाएगा. इन जातियों को ओबीसी वर्ग में शामिल करने का अंतिम आदेश शासन स्तर से ही जारी होगा.

प्रमाण पत्र हासिल करने में परेशानी तो आयोग को बताएं
साहू ने कहा कि जिले के दौरे का मकसद यही है कि ओबीसी वर्ग के लिए चलाई जा रही योजनाओं का सही क्रियान्वयन हो. अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर ओबीसी वर्ग के लिए संचालित योजनाओं को जमीन तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. साहू ने यह भी कहा कि कई बार ओबीसी वर्ग के क्रीमी लेयर वाले सर्टिफिकेट जारी करने में परेशानी होती है. इस संबंध में कई तरह की शिकायतें हैं. जो उस दायरे में नहीं आते उनके सर्टिफिकेट बना देने और जो दायरे में आते हैं. उनका सर्टिफिकेट रोक देने की बात में सामने आई हैं. यदि किसी को इस तरह की शिकायतें हैं तो हमसे संपर्क कर सकते है. हम निश्चित तौर पर त्वरित कार्रवाई करेंगे.

पढ़ें: सीएम ने दी टीकाकरण की बधाई, लिखा- 'सब्बो झन सुखी होवय, सब्बो झन रोग मुक्त राहय'

पिछड़ा वर्ग के लिए छात्रावास शुरू करने की पहल
जिले के दौरे पर रहे राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने पिछड़े वर्ग की बेहतरी के लिए संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान हितग्राहियों की जानकारी ली. उन्होंने पिछड़ा वर्ग छात्रों के लिए छात्रावास शुरू करने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजने के निर्देश सहायक आयुक्त एसके वाहने को दिए. बैठक में महापौर राज किशोर प्रसाद, नगर निगम के सभापति श्यामसुंदर सोनी, एमआईसी सदस्य संतोष राठौर और वरिष्ठ जनप्रतिनिधि के साथ ही अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया और जिला स्तर के अधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated : Jan 16, 2021, 2:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details