छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: कोरोना काल में फीका रहा दशहरा, 60 से सीधे 10 फीट का हुआ रावण

By

Published : Oct 27, 2020, 7:36 AM IST

कोरबा में हर साल दशहरा के अवसर पर करीब 60 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाता था, लेकिन इस साल कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन के चलते रावण 10 फीट का ही रहा.

dussehra celebration korba
कोरबा में दशहरा

कोरबा: कोरोना प्रोटोकॉल के बीच शहर में गिने-चुने स्थानों पर ही रावण दहन कर दशहरा का पर्व मनाया गया. बीते सालों में जहां रावण का पुतला 60 से 70 फीट का हुआ करता था, इस साल महज 10 फीट का ही बनाया गया. शहर के निहारिका स्थित दशहरा मैदान में समिति के सीमित सदस्यों की मौजूदगी में रावण दहन कर त्योहार की औपचारिकताओं को पूरा किया गया. इस साल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर 25 और 26 अक्टूबर दोनों ही दिन दशहरा मनाया गया.

कोरबा में दशहरा
कोरबा में रावण दहन

प्रशासन के कड़े निर्देशों के कारण जिले में लाल मैदान और एनटीपीसी जैसे फेमस रावण दहन किए जाने वाली जगहों पर भी रावण दहन कार्यक्रम पूरी तरह कैंसल कर दिया गया था, जबकि पुराना बस स्टैंड और निहारिका के दशहरा मैदान में 10 फीट के रावण का पुतला बनाकर दहन किया गया. प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक, यहां समिति के केवल 50 सदस्यों को ही मौजूद रहने की इजाजत थी. दर्शक मैदान के बाहर से रावण दहन को देखते रहे.

रामलीला के राम और लक्ष्मण

पढ़ें- सूरजपुर में सादगी के साथ मना दशहरा, 10 फीट के रावण के पुतले का हुआ दहन

निहारिका के दशहरा मैदान में रावण दहन के कार्यक्रम में महापौर राजकिशोर प्रसाद शामिल रहे. उनके साथ सभापति श्यामसुंदर सोनी भी रावण दहन करने पहुंचे थे. महापौर ने कहा कि इस साल कोरोना के कारण त्योहारों की रौनक फीकी जरूर पड़ी है, लेकिन विजयादशमी का पर्व असत्य पर सत्य की जीत का संदेश देता रहेगा. पिछले साल और उसके पहले भी दूर-दूर से लोग दशहरा मैदान में रावण दहन का कार्यक्रम देखने आया करते थे. इस वर्ष मैदान खाली है. समिति के सदस्यों ने इसका लाइव प्रसारण भी किया, ताकि जिलेवासी रावण दहन का कार्यक्रम कम से कम टीवी पर ही देख सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details