छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CMHO की पत्नी और बेटी की डीएमएफ से नियुक्ति, नर्सिंग होम भी संचालित

By

Published : Jul 31, 2021, 9:51 PM IST

Updated : Jul 31, 2021, 10:51 PM IST

कोरबा के स्वास्थ्य विभाग में डीएमएफ से सीएमएचओ बीबी बोर्डे की पत्नी और बेटी दोनों को ही संविदा नियुक्ति दी गई है. दोनों को ही लाखों में वेतन दिया जा रहा है. पूर्व सीएमएचओ डॉ सिसोदिया की बहू और पत्नी भी मुख्यालय में नियुक्त हैं.

Contract appointed of wife and daughter of CMHO from DMF in korba
डीएमएफ से डॉक्टर के रिश्तेदारों की नियुक्ति

कोरबा : दुर्ग स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज में दामाद को उपकृत करने के आरोप सीएम पर लगे हैं. विधानसभा में भी इसे लेकर घमासान मचा हुआ है. व्यवस्थाएं ऊपर से चलकर ही नीचे तक पहुंचती हैं. जिला स्तर पर भी स्वास्थ्य विभाग की स्थिति इससे जुदा नहीं है. कोरबा जिले के स्वास्थ्य विभाग में वर्तमान सीएमएचओ बीबी बोर्डे की पत्नी और बेटी दोनों को ही डीएमएफ से संविदा नियुक्ति दी गई है. जिन्हें लाखों में वेतन मिल रहा है.

डीएमएफ से डॉक्टर के रिश्तेदारों की नियुक्ति

बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती पूर्व सीएमएचओ डॉ सिसोदिया की बहू और पत्नी भी मुख्यालय में नियुक्त हैं. पूर्व और वर्तमान दोनों सीएमएचओ के पारिवारिक संस्थान के तौर पर निजी नर्सिंग होम भी जिले में संचालित हैं.

जिले में विशेषज्ञ चिकित्सकों की भारी कमी बनी हुई थी. कोरबा जिला में खदानों की बहुलता है. कोयले से केंद्र सरकार को जाने वाले राजस्व का एक अंश जिले में ही मौजूद रहता है. इसे ही डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड(DMF) कहा जाता है. औसतन 300 करोड़ रुपए का फंड हर साल जिला प्रशासन कोरबा के पास रहता है. जिसे जिले के ही जरूरत के हिसाब से खर्च करना होता है. इस फंड से जिले में 12 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति संविदा आधार पर की गई थी. जिनका वेतन लाखों में हैं. इनमें से दो डॉक्टर अन्नपूर्णा बोर्डे वर्तमान सीएमएचओ की पत्नी हैं, डॉक्टर यामिनी बोर्डे उनकी सुपुत्री हैं. दोनों को ही डीएमएस से संविदा आधार पर नियुक्ति दी गई है. दोनों ही प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं.


डॉक्टर अन्नपूर्णा बोर्डे जिला अस्पताल में तो डॉक्टर यामिनी की नियुक्ति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोरबा में की गई है. दिलचस्प बात यह भी है कि जहां सीएमएचओ की बेटी की नियुक्ति है, वहां मरीजों के लिए ऑपरेशन की कोई व्यवस्था ही नहीं है. यहां ऑपरेशन थिएटर भी नहीं बना है. ओपीडी में ही मरीजों को देखना होता है.

वर्तमान के साथ ही पूर्व सीएमएचओ के परिवार का भी मुख्यालय के जिला अस्पताल में वर्चस्व था. डॉक्टर पूनम सिसोदिया वर्तमान में सरगुजा के सीएमएचओ हैं. इसके पहले वह कोरबा में पदस्थ थे. इनकी पत्नी डॉ स्वाति सिसोदिया जिला अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं और इस विभाग की प्रमुख भी हैं. जिला अस्पताल में ही नेत्र रोग विशेषज्ञ के तौर पर उनकी बहू डॉ अरुणिमा सिसोदिया पदस्थ हैं.

कस्टडी में युवक की मौत पर घिरी कोरबा पुलिस, 24 घंटे बाद परिजन को जानकारी देने का आरोप

डीन वाईडी बड़गइयां ने इस बात की पुष्टि की, उन्होंने इन परिस्थितियों को बदला और पूर्व सीएमएचओ डॉ सिसोदिया की बहू को वापस नेत्र रोग विभाग में भेज दिया.डीन ने यह भी बताया कि डॉ स्वाति सिसोदिया की कार्यशैली ठीक नहीं है. बिना बताए वह छुट्टी पर चली गई थी. इस दौरान एक प्रसूता की तबीयत बिगड़ गई.अब उन्हें स्त्री रोग विभाग की एचओडी के पद से भी हटा दिया गया है.

वर्तमान सीएमएचओ की पत्नी और सुपुत्री और वह स्वयं विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इसके अलावा टीपी नगर में सीएमएचओ की पत्नी के नाम पर निजी नर्सिंग होम भी संचालित है. जिसका नाम अन्नपूर्णा नर्सिंग होम है. इस तरह पूर्व सीएमएचओ के परिवार का भी एक निजी नर्सिंग होम कोरबा के बुधवारी चौक में संचालित है, जिसका नाम सर्वमंगला नर्सिंग होम है.

कोरबा में गिदमुड़ी-पतुरियाडांड खदान की भेंट चढ़ेगा 1495 हेक्टेयर हरा भरा वन क्षेत्र

डीएमएफ से नियुक्त चिकित्सकों पर निजी प्रैक्टिस करने पर प्रतिबंध है. इस तरह सरकारी चिकित्सकों के निजी प्रैक्टिस करने पर भत्ता नहीं दिए जाने का नियम है. वह किसी निजी संस्थान में प्रैक्टिस नहीं कर सकते. बावजूद इसके जिले में नियमों की लगातार अवहेलना की जा रही है. जिस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

इस विषय में सीएमएचओ बीबी बोर्डे से संपर्क करने का प्रयास किया गया, उनके मोबाइल फोन पर मैसेज भी भेजा गया, लेकिन उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. इस विषय में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डीन वाईडी बड़गईयां गंभीर हैं. उनका कहना है कि लगता है कोरबा में इस तरह की परंपरा है. वर्तमान के साथ ही साथ पूर्व सीएमएचओ की पत्नी भी यहां कार्यरत हैं. परिवारिक माहौल होने से कई बार इसका फायदा होता है, लेकिन कई बार नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. यदि कहीं नुकसान होगा तो इस दिशा में भी कार्रवाई की जाएगी इस पर संज्ञान लिया जाएगा.

Last Updated :Jul 31, 2021, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details