छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप, रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंपा गया

By

Published : Oct 21, 2020, 9:22 PM IST

Updated : Oct 21, 2020, 10:31 PM IST

कोरबा में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है. जिसका नाम कॉमन कैट स्नेक बताया जा रहा है. स्नेक कैचर ने सांप को रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंप दिया है.

rare species of snake found in Korba
कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप

कोरबा: जिले में पिछले कुछ दिनों में सांप मिलने और सर्पदंश के केस में बढ़ोतरी हुई है. जहरीली प्रजाति के सांपों के साथ ही जिले में कई दुर्लभ प्रजाति के सांप भी पाए गए हैं. बुधवार को भी इंडस्ट्रियल एरिया के पास खरमोरा से स्नेक रेस्क्यू टीम को एक दुर्लभ प्रजाति का साथ कैट स्नेक मिला है. जिसे सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर स्नेक कैचर ने वन विभाग के सुपुर्द कर दिया. जानकार यह भी कह रहे हैं कि जशपुर के बाद कोरबा जिले में जिस तरह सांप मिल रहे उस हिसाब से कोरबा को दूसरे नागलोक की संज्ञा दी जा सकती है.

कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप

कोरबा में अगल-अलग प्रजाति के सांप मिल चुके हैं. ऐसा ही एक दुर्लभ प्रजाति का सांप उमेश कर्श के घर में मिला. उमेश सांप को देखकर डर गए. इसके बाद बिना देरी किए उमेश ने स्नेक रेस्क्यू टीम कोरबा के प्रमुख जितेंद्र सारथी को सूचना दी. जिसके बाद इस सांप को रेस्क्यू किया गया.

पढ़ें-जहर का कारोबार! सर्पदंश की घटनाएं और बढ़ते स्नेक कैचर

सांप का नाम 'कॉमन कैट स्नेक'

जितेंद्र सारथी ने बताया कि यह सांप दुर्लभ प्रजाति का है. जिसे कॉमन कैट स्नेक के नाम से जाना जाता है. जिसे स्थानीय तौर पर बिल्ली सांप भी कहा जाता है. इसे बिल्ली सांप का नाम, सांप की आंखों के कारण मिला है. ये कम जहर वाला सांप है. जिसके काटने से व्यक्ति की मौत नहीं होगी, लेकिन यह सांप यदि किसी छोटे बच्चे को काट ले तो उसकी मौत हो सकती है. दुर्लभ प्रजाति का सांप होने की वजह से फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को जानकारी देना आवश्यक था. जिसके लिए जितेंद्र सारथी अपने टीम के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट पहुंचे और सांप की जानकारी दी.

Last Updated :Oct 21, 2020, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details