छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप, लोगों के लिए बना कौतूहल का विषय

By

Published : Jul 11, 2020, 9:50 PM IST

Updated : Jul 11, 2020, 11:02 PM IST

कोरबा में एसपी बंगले के पास दुर्लभ प्रजाति का सांप देखा गया. जिसका नाम एल्बिनो कॉमन करैत है.सूचना मिलते ही सांप पकड़ने वाले जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंचे और सांप को पकड़ा.

snake albino comman krait
कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप

कोरबा: छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी कोरबा में शनिवार को एक दुर्लभ प्रजाति का सांप देखा गया. जिसका नाम एल्बिनो कॉमन करैत (albino common Karait) बताया जा रहा है. जिसे एसपी बंगला के पास बैगिनडभार में स्थानीय लोगों ने देखा. जिसकी सूचना सर्प विशेषज्ञ जितेंद्र सारथी को दी गई. सूचना मिलते ही जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंचे और सांप को रेस्क्यू कर उसे बचाया.

कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप

जितेंद्र सारथी ने बताया कि यह सांप आम भारतीय करैत है जो एक बहुत ही विषैली प्रजाति का है. जितेंद्र ने आगे कहा कि यह एल्बिनो करैत सांप की दुर्लभ प्रजाति है. सफेद शरीर और नीली आंखें इसे एक अनोखा अल्बिनो बनाती है. आम करैत में बीच में हेक्सागोनल तराजू होता है, जो करैत की एक महत्वपूर्ण पहचान है. यह एल्बिनो प्रजाति का सांप कोई और सांप नहीं बल्कि घोड़ा करैत है. इसका सफेद रंग इसे खास बनाता है, लेकिन इसकी यह खासियत उसकी अनुवांशिक बीमारी है, जिससे उसका रंग सफेद हो जाता है.

दुर्लभ प्रजाति का सांप

पढ़ें-EXCLUSIVE: 'बोझ' बनी बोझ उठाने वालों की जिंदगी, दाने-दाने को मोहताज हुए कुली

दुर्लभ प्रजातियों के जीवजंतु को संरक्षण की दरकार

कोरबा शहर के चारों ओर घने जंगल है, जिसमे कई प्रजाति के दुर्लभ जीव जंतु मौजूद हैं. जो अक्सर जंगलों से भटक कर रिहायशी क्षेत्रों में प्रवेश कर जाते है. जहां उनके जीवन के साथ मानवों का जीवन भी संकट में पड़ जाता है. जितेंद्र सारथी ने बताया कि कोरबा के जंगलों में और भी विशेष प्रजाति के सांप मौजूद है जो किसी और दूसरे राज्यों में नहीं मिलते, जिसके लिए कोरबा जिले में एक जू की जरूरत है ताकि कोरबा के जंगलों में मौजूद सांपो को संरक्षण मिल सके.

Last Updated : Jul 11, 2020, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details