छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोंडागांव: 'पढ़ई तुंहर दुआर' से हो रही ऑनलाइन-ऑफलाइन पढ़ाई

By

Published : Jul 29, 2020, 8:05 PM IST

Updated : Jul 30, 2020, 10:21 AM IST

कोंडागांव में पढ़ई तुहर दुआर का संचालन बखूबी किया जा रहा है. इसमें पालकों के साथ ही जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग बच्चों को मिल रहा हैं.

padhai tunhar duwar
पढ़ई तुहर दुआर

कोंडागांव: कोरोना और लॉकडाउन के दौरान भी जिले में पढ़ई तुहर दुआर के तहत ऑनलाइन-ऑफलाइन पढ़ाई का संचालन अच्छे से हो रहा है. बड़ी संख्या में बच्चों को इसका लाभ मिल रहा है. कई जगहों पर पालकों और जन प्रतिनिधियों का सहयोग भी मिल रहा हैं.

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई का संचालन

'पढ़ाई तुहर दुआर' कार्यक्रम में मिल रही सफलता

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई का संचालन

जिला कलेक्टर पुष्पेन्द्र मीणा के मार्गदर्शन के बाद जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा व जिला परियोजना समन्वयक महेंद्र पांडे के निर्देशानुसार 'पढ़ाई तुहर दुआर' कार्यक्रम के अन्तर्गत कोंडागांव जिले के कई विकासखंडों के सुदूर और नेटवर्क विहीन क्षेत्रों व मैदानी क्षेत्रों में ऑफलाइन पढ़ाई का संचालन बहुत ही अच्छे ढंग से संचालित हो रहा है. संकुल केंद्र बाखरा के ग्राम पंचायत राजागांव में भूतपूर्व सरपंच, बस्तर सांसद प्रतिनिधि दशरथ नेताम द्वारा सभी बच्चों को मास्क और सैनिटाइजर दिया जा रहा है. गांव के बाजार शेड, चौपाल, चौक चौराहों और खुले मैदानों का उपयोग ऑफलाइन अध्यापन के लिए किया जा रहा है.

स्कूल के सीनियर बच्चे बन रहे वॉलिंटियर

ऑनलाइन ऑफलाइन पढ़ाई का संचालन

ग्राम पंचायत मड़ानार के शिक्षकों की भूमिका भी इसमें काफी अहम नजर आ रही है. स्कूल के बड़े बच्चों को वॉलिंटियर बना कर अलग-अलग मोहल्ले में बच्चों के नाम से पाठशाला लगाई जा रही है. मोहल्ले को बच्चों को एकत्रित कर मल्टी लेवल शिक्षण कराया जा रहा है. जिन इलाकों में नेटवर्क की समस्या हो रही है वहां ऑफलाइन पढ़ाई ज्यादा प्रभावी और कारगर साबित हो रही है. कई संकुल में ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित हो रही हैं.

Last Updated :Jul 30, 2020, 10:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details