छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर में ग्रामीणों ने क्यों किया अनिश्चित कालीन चक्कजाम ?

By

Published : Oct 6, 2021, 8:52 PM IST

कांकेर में लगभग 8 घण्टे से अन्तागढ़-भानुप्रतापपुर, अन्तागढ़-नारायणपुर मार्ग बंद है. अन्तागढ़ को जिला बनाने की मांग वर्षों पुरानी है, लेकिन इस मांग ने महा-आंदोलन का रूप ले लिया है और अब अन्तागढ़वासी सरकार से जिला की मांग को लेकर आर-पार की लड़ाई के मूड में दिख रहे है.

Kanker
ग्रामीणों का चक्काजाम

कांकेर: अन्तागढ़ को जिला बनाने को लेकर करीब 50 दिनों से चल रहे आंदोलन ने अब अनिश्चितकालीन चक्का जाम का रूप ले लिया. अन्तागढ़ ब्लॉक मुख्यालाय में हजारों की संख्या में अन्तागढ़ ब्लॉक के लोगों ने सुबह 8 बजे से चक्का जाम कर दिया. आस-पास के कई गांव के लोग भी इस अनिश्चतकालीन चक्क जाम में शामिल है. अन्तागढ़ को जिला बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं.

अन्तागढ़ के मुख्य चौक में सुबह 8 बजे से चक्का जाम शुरू किया गया. जो अब तक जारी है. लगभग 8 घण्टे से अन्तागढ़-भानुप्रतापपुर, अन्तागढ़ -नारायणपुर मार्ग बंद है. अन्तागढ़ को जिला बनाने की मांग वर्षों पुरानी है. अव इस मांग ने महाआंदोलन का रूप ले लिया है और अब अन्तागढ़वासी सरकार से जिला की मांग को ले कर आर-पार की लड़ाई के मूड में दिख रहे हैं.


सीएम के नए जिले की ऐलान के बाद आंदोलनरत हुए लोग

सीएम भूपेश बघेल ने 15 अगस्त को प्रदेश में 4 नए जिले बनाने का एलान किया था, जिसमे मोहला-मानपुर, शक्ति, मनेन्द्रगढ़ और बिलाईगढ़-सारंगगढ़ को जिला बनाया गया है. इसके बाद से कांकेर जिले के अन्तागढ़, पखांजुर और भानुप्रतापपुर के लोग अपने अपने ब्लॉक को जिला बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं. भानुप्रतापपुर को जिला बनाने को लेकर बड़ी रैली निकाली गई थी और इस रैली के समर्थन में दुकानें तक बन्द हो गई थीं. अब अन्तागढ़ वासियों ने अनिश्चितकालीन चक्काजाम शुरू कर दिया है.

प्रशासनिक अमला मनाने पहुंचा, वार्ता विफल

हजारों की संख्या में लोगों के द्वारा चक्काजाम करने के बाद प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंचा था और लोगों को चक्काजाम खत्म करने की समझाइश दी, लेकिन लोगों ने चक्काजाम खत्म करने से इनकार कर दिया. मौके पर हालात को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details