छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kanker latest news: कांकेर में कैसे बची तेंदुए की जान, जानिए पल पल का अपडेट

By

Published : Mar 19, 2023, 10:55 PM IST

Successful rescue of leopard in Kanker कांकेर के दुधावा वन परिक्षेत्र के ग्राम भिमाडीही इमलीपारा के कुंआ में तेंदुआ गिर गया था. जिसकी सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. वन कर्मियों ने तेंदुए को निकालने के लिए लगातार 15 घण्टे रेस्क्यू अभियान चलाया. जिसके बाद सफलता पूर्वक तेंदुए का रेस्क्यू हो सका.

Successful rescue of leopard in Kanker
सीढ़ियों के सहारा निकला गया तेंदुआ

सीढ़ियों के सहारे निकल गया तेंदुआ

कांकेर: शनिवार की देर रात एक तेंदुआ कांकेर के दुधावा इलाके में कुएं में गिर गया. जिसकी जानकारी सुबह वन विभाग को मिली. सूचना मिलने पर पहुंची टीम ने रविवार सुबह 6 बजे से रेस्क्यू अभियान शुरू किया.

तेंदुए को कैसे बचाया गया: तेंदुआ कुएं में पत्थरों के बीच फंसा हुआ था. विभाग ने पहले तो 25 फीट गहरे कुएं में तेंदुए को डूबने से बचाने के लिए बांस से चैली तैयार की. फिर उसे तेंदुए तक पहुंचाया गया. जिस पर तेंदुआ आराम से बैठ गया. इस चैली को रस्सी के सहारे कुएं में उतारा गया. उसके बाद वन विभाग ने कुएं में एक सीढ़ी डाली. फिर वन विभाग की टीम छिप गई. जैसे ही इलाके में शांति हुई तो तेंदुए सीढ़ी की मदद से बाहर निकल गया.

रविवार शाम को करीब 6 बजे तेंदुआ बाहर निकला: शाम करीब 5 बजे विभाग ने बांस की सीढ़ी तैयार की और आसपास के इलाके को खाली कराया. इसी बीच 15 घण्टे बाद शाम को करीब 6 बजे तेंदुआ सीढ़ियों के सहारे बाहर निकला और जंगल की ओर भाग गया. वन विभाग के इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कांकेर वन विभाग के तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:Kanker latest news: जंगल से भटक कर कांकेर की गलियों मे पहुंचा भालू, लोगों में दहशत

कांकेर में लगातार जंगली जानवर रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे है. गर्मियों के मौसम मे इस तरह की घटनाएं ज्यादा हो रही है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. लोगों के साथ साथ वन विभाग को भी अलर्ट रहने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details