छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पखांजूर: डेढ़ सौ करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क पांच साल बाद भी अधूरी, अब भी जर्जर पुल-पुलियों से गुजर रहे लोग

By

Published : Nov 17, 2020, 8:52 PM IST

Updated : Nov 18, 2020, 3:58 PM IST

पखाूंजर स्टेट हाईवे नंबर 25 पर बनी कई पुलिया आज भी जर्जर हालत में है. पांच साल पहले डेढ़ सौ करोड़ की लागत से दुर्गकोंदल से इरपानार तक सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया गया था. लेकिन ठेकेदार ने बीच में ही आधा अधूरा निर्माण कर भाग गया. इसके चलते सड़क पर बनी कई पुल-पुलियों का निर्माण आज भी नहीं हो पाया है.

poor construction work in pakhanjur
पुलिया हुई जर्जर

कांकेर/पखांजूर: 150 करोड़ रुपए की लागत से बनी सड़क पर कई पुलिया की हालत जर्जर है. दुर्गकोंदल से इरपानार तक बनाए गए सड़क का कॉन्ट्रैक्ट पाटिल कंट्रक्शन को दिया गया था. आरोप है कि ठेकेदार ने काम तो शुरू किया था लेकिन बीच में ही आधा अधूरा निर्माण कर भाग गए. इस सड़क का निर्माण लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों की देख रेख में किया गया था. लेकिन बीच में अचानक काम बंद कर दिया गया.

पुलिया हुई जर्जर

स्टेट हाईवे नंबर 25 पर जैसे तैसे निर्माण कार्य किया गया. लेकिन कई पुलिया ऐसे हैं जो जर्जर स्थिति में हैं. पुलिया पर आए दिन दुर्घटना होते रहती है. इसके बाद भी लोक निर्माण विभाग की ओर से पुलिया के पास कोई सांकेतिक बोर्ड नहीं लगाया गया है. साथ ही पुलिया पर रेलिंग तक नहीं लगाई गई है. विभाग के उच्च अधिकारी भी इसी सड़क से गुजरते हैं. लेकिन ये जर्जर पुल उन्हें दिखाई नहीं देता.

कई बार हो चुका है हादसा

सड़क बने 5 साल बीत गए हैं. सड़क पर रिपेयरिंग का कार्य भी हो चुका है. लेकिन जर्जर पुलिया बनाने में विभाग असमर्थ है. डेढ़ सौ करोड़ की सड़क के साथ-साथ सभी पुलिया को तोड़कर नया पुलिया बनना था. पर ऐसा नहीं हुआ. कुछ-कुछ जगह पर नया पुलिया बनाया गया. आज ऐसे दर्जनों पुलिया हैं जिनके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है. कई लोग पुलिया से गिरकर अपनी जान तक गंवा चुके हैं. कई गाड़ियां इस पुलिया से पलट चुकी है. इसके अलावा कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. लेकिन विभाग कुम्भकर्णी नींद सो रहा है. ऐसे में देखना होगा कि जिम्मेदारों की नींद कब तक टूटती है.

Last Updated : Nov 18, 2020, 3:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details