छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Fake Degree Case In Kanker: कांकेर में फर्जी डिग्री के जरिए दिया नौकरी का आवेदन, जांच में हुआ खुलासा, 3 लोगों पर FIR दर्ज

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 1, 2023, 10:17 PM IST

Updated : Sep 1, 2023, 10:46 PM IST

Fake Degree Case In Kanker:कांकेर में फर्जी डिग्री जमा कर 3 लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन दिया था. तीनों की साक्षात्कार के दौरान डिग्री की जांच की गई. जांच में खुलासा होने पर तीनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

Kanker Kotwali Police Station
कांकेर कोतवाली थाना

कांकेर टीआई शरद दुबे

कांकेर:कांकेर में फर्जी बीएड की डिग्री देकर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने का मामला सामने आया है. मामले में 3 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. तीनों आरोपी आत्मानंद अग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रधान अध्यापक की नौकरी के लिये आवेदन किए थे. जांच के दौरान तीनों की बीएड की डिग्री फर्जी निकली. नोडल अधिकारी उत्कृष्ट विधालय प्रबंधन और संचालन समिति की अध्यक्ष रचना श्रीवास्तव ने तीनों के खिलाफ कोतवाली में मामला दर्ज कराया है.

कांकेर में दर्ज हुई शिकायत:इस बारे में कांकेर टीआई शरद दुबे ने बताया कि "उत्कृष्ट विधालय प्रबंधन एंव संचालन समिति की ओर से एक शिकायत दर्ज किया गया था. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रधान अध्यापक माध्यमिक शाला में खाली पद के लिए विज्ञापन दिया गया था.ऑनलाइन आवेदन दिए गए. दिव्यांन्दन केसरी, रोशन तिवारी और दुर्योधन यादव ने आवेदन किया था. तीनों ने बीएड की फर्जी डिग्री डाली थी. जांच समिति ने सम्बंधित यूनिवर्सिटी से इनके डिर्गी का सत्यापन कराया तो डिग्री फर्जी पाया गया. तीनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर लिया गया है. जांच की जा रही है."

Balodabazar : फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर लगी नौकरी, शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं
Bemetara News: फर्जी डिग्री वाली दो महिला शिक्षाकर्मियों पर गिरी गाज, डीईओ ने किया बर्खास्त
एमसीबी के भरतपुर में ग्रामीण बच्चों को बांटी फर्जी डिग्री, मामला दर्ज

ऐसे हुआ खुलासा: दरअसल, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के प्रधान अध्यापक के लिए नियुक्ति का आवेदन दिया गया था. आवेदन के बाद योग्य और अयोग्य की सूची जारी के लिए दावा आपत्ति का नोटिस जारी किया गया. जहां योग्य विद्यार्थियों का दस्तावेज सत्यापन और साक्षात्कार लिया गया. आरोपियों के दस्तावेज सत्यापन और साक्षात्कार के दौरान सत्यापन टीम की ओर से आरोपियों की डिग्री में गड़बड़ी पाई गई. पूरे मामले में जांच समिति गठित की गई. सीवी रमन विश्वविद्यालय से इनके डिग्री की जानकारी मांगी गई, तो पता चला कि ये फर्जी डिग्री है. शिकायत पर कांकेर कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कर ली गई है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Last Updated :Sep 1, 2023, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details