छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर के गढ़िया पहाड़ में लगी आग को बारिश ने बुझाया

By

Published : Apr 21, 2021, 3:52 PM IST

कांकेर में गर्मी का मौसम शुरू होते ही गढ़िया पहाड़ (Gadhiya mountain) में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया. मंगलवार को गढ़िया पहाड़ में आग लग गई. आग तेजी से पहाड़ी के बड़े हिस्से में फैल गई. वन विभाग के कर्मचारी आग पर काबू करने का प्रयास करते रहे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. दोपहर बाद अचानक हुई बारिश से पहाड़ पर लगी आग बुझ गई.

Fire in Gadhiya mountain
गढ़िया पहाड़ में लगी आग

कांकेर:शहर से लगे गढ़िया पहाड़ में मंगलवार को दोपहर लगभग 12 बजे आग लग गई. आग जिला अस्पताल के पीछे पहाड़ों पर लगी थी. पहले पहाड़ी पर धुंआ उठता दिखाई दिया और थोड़ी देर बाद लपटें उठने लगी. आग पहाड़ के सागौन प्लांटेशन क्षेत्र में आग लगी थी. सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारी आग पर काबू करने का प्रयास करते रहे, लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली. दोपहर बाद अचानक हुई बारिश के बाद गढ़िया पहाड़ पर लगी आग अपने आप बुझ गई.

छत्तीसगढ़: कहीं साफ रहेगा मौसम तो कहीं छाए रहेंगे बादल

3 घंटे जलता रहा पहाड़
गढ़िया पहाड़ में हर साल आग लगने की घटना होते रहती है. इसके बाद भी पहाड़ के वनों को आग से बचाने के लिए कांकेर वन विभाग (Kanker Forest Department) द्वारा किए गए उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं. रविवार आग सागौन प्लांटेशन वाले क्षेत्र में लगी. पतझड़ का मौसम होने के कारण तेजी से पहाड़ी में आग फैल गई. हालांकि दोपहर बाद लगभग साढ़े तीन बजे बारिश शुरू होने के बाद पहाड़ी पर लगी आग बुझ गई. जिससे और अधिक नुकसान होने से बच गया.

रायपुर को 'सांस': सीएम ने दी 1 करोड़ के ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने की स्वीकृति

पहले भी लग चुकी है आग

इससे पहले तीन साल पहले पहाड़ में आग लगने की बड़ी वारदात हुई थी. आग राजापारा स्थित प्राथमिक स्कूल के पीछे से लगी थी. आग 2 किमी में फैल गई थी. वनविभाग के 7 फायर वाचर भी आग को बुझाने में नाकाम साबित हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details