छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पंडरिया में 5 मई से स्टेशनरी दुकानें खोलने की छूट

By

Published : May 2, 2021, 2:10 PM IST

पंडरिया क्षेत्र में विश्वविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षा को देखते हुए स्टेशनरी दुकानों को खोलने की छूट दी गई है. पूर्व छात्र नेता सुमित तिवारी और एनएसयूआई के छात्र नेता रवि मानिकपुरी ने इसके लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था.

pandariya
पंडरिया

कवर्धा:कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही है. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की (दुर्ग विश्वविद्यालय) की परीक्षाएं 5 मई से शुरू होने जा रही है. जिसमें विवि पोर्टल में प्रश्न पत्र अपलोड किए जाएंगे. छात्रों को घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखना होगा. जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने निर्धारित समय तक स्टेशनरी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है.

जिले में 21 अप्रैल से लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में सभी स्टेशनरी दुकान बंद हैं. जिससे सेमेस्टर परीक्षा के लिए छात्रों को उत्तर पुस्तिका नहीं मिल पा रही है. लॉकडाउन के कारण पंडरिया ब्लॉक में भी स्टेशनरी दुकान बंद थी. इसे लेकर पूर्व छात्र नेता सुमित तिवारी ने सोशल मीडिया के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा था, साथ ही फोन पर चर्चा कर स्टेशनरी दुकानों को खोलने की मांग की थी.

बेमेतरा में स्टेशनरी, फोटोकॉपी और कंप्यूटर दुकानों को मिली छूट

एनएसयूआई के छात्र नेता रवि मानिकपुरी ने विद्यार्थियों के स्टेशनरी सामान की जरूरत को देखते हुए जिलाधीश के नाम एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा था. जिसके बाद जिला प्रशासन ने शुक्रवार देर शाम स्टेशनरी दुकानें खोलने का आदेश जारी कर दिया है.

नियम का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई

कलेक्टर ने छात्र हित को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन अवधि में बाकी दुकानों को बंद रखने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा केवल बुक डिपो, स्टेशनरी की दुकानों को ही निर्धारित समय सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति प्रदान की गई है. सभी अनुमति प्राप्त दुकानों को कोरोना गाइडलाइन फॉलो करने की शर्त के साथ ही दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. नियम का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बेमेतरा में भी स्टेशनरी, फोटोकॉपी और कंप्यूटर शॉप खोलने की अनुमति

बेमेतरा जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. 5 मई से सभी दुकानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. लॉकडाउन के दौरान महाविद्यालय के ऑनलाइन परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने स्टेशनरी, फोटो कॉपी और कंप्यूटर शॉप खोलने का आदेश जारी किया है. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा. बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. कलेक्टर ने स्टेशनरी, फोटोकॉपी और कंप्यूटर दुकान खोले जाने की अनुमति इस शर्त पर दी है कि वे कोविड के नियमों का पालन करेंगे. दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करना आवश्यक होगा. दुकानों में कोरोना जागरूकता वाले फ्लैस भी लगाने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details