छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Chhattisgarhiya Olympics in Kawardha: कवर्धा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की धूम, डेढ़ हजार से ज्यादा प्रतिभागी हुए शामिल, इन खेलों में मारी बाजी !

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 25, 2023, 10:49 PM IST

Updated : Aug 25, 2023, 11:59 PM IST

Chhattisgarhiya Olympics in Kawardha: कवर्धा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया. इसमें महिला पुरुष मिलाकर कुल 1594 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. इस प्रतियोगिता में महिलाओं में खेल के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला. इस खेल को दो भागों में विभाजित किया गया था.

Chhattisgarhiya Olympics in Kawardha
कवर्धा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक

कवर्धा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक

कवर्धा:छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल को छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का दर्जा मिला है. दरअसल, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के माध्यम से लोगों में पुराने खेलों के प्रति रूचि देखी जा रही है. कवर्धा में इस खेल को दो भागों में बांटा गया है. दलीय और एकल श्रेणी. इसमें 16 तरह के पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है. पहली बार छत्तीसगढ़ी ओलंपिक में रस्सीकूद और कुश्ती को भी शामिल किया गया है.

दो श्रेणी में किया गया आयोजित:छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है. दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और कंचा को शामिल किया गया है. वहीं, एकल श्रेणी में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सी कूद और कुश्ती को शामिल किया गया है.

कवर्धा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की धूम

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की मची धूम :बता दें कि इस प्रतियोगिता को राजीव युवा मितान क्लब की ओर से शुरू किया गया है. ये आयोजन खेलकूद विभाग के शिक्षक के संरक्षण में आयोजित हुआ.साथ ही कई अन्य विभागों को जिमेदारी भी दी गई है.वहीं छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन ग्रामीण क्षेत्र में जोन के हिसाब से किया गया. राजीव युवा मितान क्लब से यह खेल शुरू हुआ. पंडरिया विकासखंड को 12 जोनों में बांटा गया था. इसमें विकासखंड क्लस्टर स्तर पर तीन दिवसीय खेल का आयोजन किया गया.

बघेल सरकार की ओर से तीन दिवसीय छत्तीसगढ़िया खेलों का आयोजन किया गया.इसमें महिला-पुरुष दोनों वर्गों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. लोगों में खेलों को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. खासकर 40 वर्ष से ऊपर की महिलाएं बढ़-चढ़ कर इसमें हिस्सा ले रही है. महिलाओं ने कबड्डी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. ऐसे प्रतियोगिता का आयोजन हमेशा किया जाएगा.-अश्विनी चंद्राकर, जिला खेल प्रभारी

Chhattisgarhia Olympics 2023: राजनांदगांव में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत
Negligence In Chhattisgarhiya Olympic Games: नारायणपुर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल की ऐसी मेजबानी, खिलाड़ियों को न भोजन न पानी !
Hareli Tihar 2023 : महासमुंद में हरेली पर्व पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ

1594 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा:कवर्धा में आयोजित ओलंपिक खेल में सभी वर्ग के 1594 खिलाड़ियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इस प्रतियोगिता में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हुए. इसमें आयु वर्ग को तीन हिस्से में बांटा गया है. पहले वर्ग में 18 साल तक, दूसरे वर्ग 18-40 साल तक और तीसरे वर्ग में 40 वर्ष से अधिक उम्र के महिला और पुरुष प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में विकासखंड स्तर पर विजेता प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र और पुरस्कार राशि दी गई. विकासखंड स्तर में प्रथम विजेताओं को 1000 रुपए, दूसरे स्थान हासिल करने वाले को 750 रुपये और तीसरा स्थान पाने वालों को 500 रुपये का पुरस्कार दिया गया. साथ ही एक सर्टिफिकेट और मोमेंटो दिया गया.

Last Updated :Aug 25, 2023, 11:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details