छत्तीसगढ़

chhattisgarh

elephant attack in Jashpur:जशपुर में हाथी का हमला, महिला की मौत

By

Published : Jan 29, 2023, 4:01 PM IST

जशपुर में हाथी के हमले में एक महिला की मौत हो गई है. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक महिला जंगल में लकड़ी लेने गई थी. तभी हाथी ने हमला कर दिया. जिससे उसकी मौत हो गई. यह घटना बागीचा के झिक्कि गांव के पास शनिवार को हुई.

Woman killed in elephant attack in Jashpur
जशपुर हाथी प्रभावित क्षेत्र

जशपुर: शनिवार को जशपुर में एक बार फिर हाथियों का आतंक देखने को मिला. यहां के बागीचा इलाके कि झिक्कि गांव में एक महिला पर हाथी ने हमला कर दिया. इस अटैक में उसकी मौत हो गई. महिला का नाम फूलबासो है. वह जंगल में लकड़ी लेने गई थी तभी हाथियों ने हमला कर दिया. इस हमले में महिला को संभलने का मौका नहीं मिला और उसकी मौत हो गई.इस घटना के बाद से इलाके में भय का माहौल है.

वन अधिकारी मौके पर मौजूद: इस घटना के बाद वन विभाग को ग्रामीणों ने सूचना दी. जिसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. वन विभाग की टीम ने महिला के शव को अपने कब्जे में लिया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. महिला की उम्र 55 साल थी. वह रोजाना की तरह जंगल से लकड़ी लाने के लिए गई थी. तभी यह हादसा हुआ. जशपुर हाथी प्रभावित क्षेत्र है. यहां लगातार हाथियों का उत्पात और हमले की खबर आती रहती है.

वन विभाग ने मृत महिला के परिजनों को दिया मुआवजा: वन विभाग की टीम ने मृत महिला के परिजनों को 25 हजार रुपये का तत्काल आर्थिक सहायता दी है. जबकि बचे हुए 5.75 लाख रुपये मुआवजा की राशि को औपचारिकता पूरी होने के बाद दिया जाएगा. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले 9 जनवरी को जशपुर के बागबहार इलाके में भी हाथी ने हमला किया था. जिसमें 32 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें: जशपुर में हाथियों का आतंक, गजराज के हमले में युवक की मौत

इन जिलों में हाथियों का लगातार बढ़ा आतंक: वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में हाथी मानव संघर्ष की लगातार घटनाएं हो रही है. यहां के सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर और बलरामपुर में हाथी लगातार उत्पात मचाते रहते हैं. यहां एक दशक से हाथी मानव संघर्ष की घटनाएं हो रही है. वन विभाग के मुताबिक बीते तीन सालों में छत्तीसगढ़ में हाथियों के हमले में 220 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details