छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शोधकर्ताओं का दावा, कैलिफोर्निया के भित्ती चित्रों से भी अद्भुत हैं जशपुर के फर्टिलिटी कल्ट

By

Published : May 26, 2020, 8:19 PM IST

जशपुर जिले में उत्तरपाषाण काल के फर्टिलिटी कल्ट मिलने का दावा किया जा रहा है. शोधार्थियों का मानना है कि यह फर्टिलिटी कल्ट कैलिफोर्निया से भी ज्यादा अद्भुत है. पढ़ें पूरी खबर...

Fertility cult found in Jashpur
जशपुर में मिले फर्टिलिटी कल्ट

जशपुर: आदिमानव सभ्यता से संबंधित कैलिफोर्निया में मिले उत्तर पुरापाषाण काल के फर्टिलिटी कल्ट से भी ज्यादा अद्भुत फर्टिलिटी कल्ट जशपुर में मिलने के दावा इतिहास के तीन शोधार्थियों ने किया है. जशपुर में बन रहे पुरातत्व संग्रहालय को तैयार करने की दिशा में ये तीनों काम रहे हैं. इन शोधार्थियों ने 2 लाख साल से भी पहले उत्तरपुरापाषाण काल के दौरान आदिमानव के यहां होने का दावा किया है. इस संबंध में जशपुर कलेक्टर ने इसकी जानकारी साझा की है.

कैलिफोर्निया से भी ज्यादा अद्भुत फर्टिलिटी कल्ट

कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने उत्तरपुरापाषाणकाल के फर्टिलिटी कल्ट और शैल चित्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जशपुर के पर्यटन स्थल देशदेखा में दो लाख साल पुराने प्रमाण मिले हैं. यह बहुत ही दुर्लभ हैं और भारत में ऐसा बहुत कम ही देखा गया है. यह एक प्रकार का पेट्रोगिल्फ (शैलोकीर्ण) है, जो लगभग 23 हजार से 6 हजार ईसा पूर्व का है.

जशपुर में मिला फर्टिलिटी कल्ट

23 हजार से 6 हजार ईसा पूर्व के फर्टिलिटी कल्ट

मध्यपाषाण काल के लघुपाषाण उपकरण ब्लेड, स्क्रेपर, पाइट, मांदर, टंगना.. आरा पहाड़, पंच भैया, लिखापखना, डुंगुल पहाड़ (पिलखी) से प्राप्त हुए हैं. इसके साथ ही जशपुर में नवपाषाणकालीन सेल्ट, रिंगस्टोन, चीजल भी मिले हैं. जिले में 23 हजार से 6 हजार ईसा पूर्व के फर्टिलिटी कल्ट मिले हैं.

फर्टिलिटी कल्ट की तस्वीर साझा

पढे़ं -जशपुरिया कल्चर को दर्शाएगा ट्राइबल टूरिस्ट विलेज, जल्द होगा तैयार

उत्तर पुरापाषाण काल का फर्टिलिटी कल्ट

जशपुर के देश देखा, दमेरा समेत अन्य कई स्थानों पर सैकड़ों फर्टिलिटी कल्ट मिले हैं. यह फर्टिलिटी कल्ट उत्तर पुरा पाषाण काल के हैं. इसके साथ ही देश देखा, दमेरा, रानीदह, पिलखी क्षेत्र में पाषाणकालीन औजार और उपकरण बड़े पैमाने पर मिल रहे हैं, जिसका शिकार करने के लिए दैनिक उपयोग किया जाता था.

दमेरा में मिले फर्टिलिटी कल्ट

ये भी पढे़ं -जशपुर: पर्यटन को बढ़ावा देने मयाली डेम में बनाया जाएगा 'फ्लोटिंग रेस्टोरेंट'

अंतरराष्ट्रीय मानचित्र में बन सकती है जगह

इन सभी पुरातात्विक सामग्री को संरक्षित किया जा रहा है. इसके लिए जिला पुरातत्व संघ की स्थापना की गई है. सामग्रियों का संकलन कर पुरातत्व संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है. इन पुरातात्विक महत्व की चीजें मिलने के बाद अब जशपुर की विशिष्ट पहचान अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर भी स्थापित हो सकती है. इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लगातार शोध कार्य किए जा रहे हैं.

लगातार मिल रहे कई प्राचीन औजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details