छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Janjgir Champa News: शादी नहीं कराने को लेकर मां की हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

By

Published : Jun 3, 2023, 9:43 AM IST

शादी नहीं कराने के नाम पर मां की हत्या करने वाले आरोपी बेटे को सत्र न्यायाधीश ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. आरोपी की एक साल पहले अपनी मां से शादी कराने को लेकर बहस हुई. जिसके बाद युवक ने गुस्से में आकर अपनी मां की पिटाई कर दी. जिस वजह से मां की मौत हो गई.

sessions judge sentenced to life imprisonment
मां के हत्यरे को आजीवन कारावास की सजा

मां के हत्यरे को आजीवन कारावास की सजा

जांजगीर चाम्पा: शादी नहीं कराने का आरोप लगाकर अपनी मां की हत्या करने वाले आरोपी को जांजगीर सत्र न्यायाधीश ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई. आरोपी बेटे ने अपनी बूढ़ी मां पर शादी नहीं लगाने का आरोप लगाकर उसके सीने पर खड़ा हो गया और उसके साथ मारपीट करने लगा. बेटे की मार से महिला बेहोश हो गई. कुछ देर बात महिला ने दम तोड़ दिया. घटना के एक साल बाद जिला सत्र न्यायाधीश ने आरोपी को आजीवन कारावास और 25 हजार अर्थ दंड से दंडित किया है.

एक साल 7 दिन में आया फैसला:लोक अभियोजक राजेश पांडेय ने बताया कि "अपनी मां को मौत के घाट उतारने वाले आरोपी को जिला सत्र न्यायाधीश ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. जिला सत्र न्यायाधीश ने मामले में एक साल के अंदर ही सुनवाई कर अहम फैसला सुनाया है. आरोपी अमृत लाल देवांगन को आजीवन कारावास के साथ 25 हजार रूपये से दण्डित किया है. आरोपी के खिलाफ चाम्पा पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए चालान पेश किया था. जिसमें आरोपी के खिलाफ साक्ष्य सबूत पेश किया था. उसके आधार पर माननीय न्यायालय ने फैसला सुनाया है."


यह है पूरी घटना:चांपा थाना क्षेत्र में 25 मई 2022 की रात आरोपी अमृत लाल देवांगन अपने घर पंहुचा और अपनी बूढ़ी मां शादी कराने को लेकर बहस करने लगा. बुढ़ापे से लाचार मां ने अपनी समस्या बताई तो अमृत लाल गुस्से में आ गया और अपनी मां के साथ लात घूसों से मारपीट करने लगा. आरोपी के मार से बेहोश होकर मां जमीन पर गिर गई. आरोपी बेटे ने मां को बेहोशी के हालत में छोड़ दिया और फरार हो गया.

नाती ने लिखाई थी चाम्पा थाना में रिपोर्ट:मौके पर मृतका का नातिन भी मौजूद था. उसने अपने मौसी के बेटे परमेश्वर देवांगन को घटना की जानकारी दी. परमेश्वर देवांगन ने चाम्पा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव का पंचनामा तैयार किया और शव का पोस्टमार्टम कराया गया. पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण शरीर के कई स्थानों में चोट और सीने की पसली डेमेज होने के कारण हार्ट अटैक आना बताया गया. पुलिस ने आरोपी की तलाश के साथ मामले में जांच शुरू की. पुलिस ने कुछ दिनों बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

जशपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने बंदियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दिए निर्देश
Janjgir Crime : जांजगीर में मां बनी कुमाता, अवैध संबंध छिपाने की बेटे की हत्या
Janjgir Champa News : नवागढ़ में देसी शराब पीने से मौत का मामला, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

बनियान के टुकड़ा बना सबूत:चाम्पा पुलिस की विवेचना में कई अहम सुराग मिले. जिसके बाद पड़ोसियों ने पूछताछ में मां बेटे के बीच शादी को लेकर बहस की बात बताई. जब जाकर मारपीट का मामला प्रकाश में आया. वहीं मारपीट कर रहे बेटे से बचने के लिए बूढ़ी मां ने संघर्ष भी किया और बेटे का बनियान पकड़ कर खींचा. जिससे आरोपी के बनियान का सामने का हिस्सा मृतका के हाथ में मिला. पुलिस ने सभी सबूतों को जोड़ कर न्यायालय के समक्ष चालान पेश किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details