छत्तीसगढ़

chhattisgarh

6 महीने पहले बनाई थी बैगा के हत्या की योजना, पारस पत्थर के लिए हुआ मर्डर

By

Published : Jul 12, 2022, 10:04 PM IST

जांजगीर चांपा में पारस पत्थर न मिलने पर बैगा की हत्या मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. मामले में एक महिला आरोपी भी शामिल (Baiga kidnapped and murder in Janjgir Champa ) है.

Baiga killed in Janjgir Champa
जांजगीर चांपा में बैगा की हत्या

जांजगीर चांपा:जांजगीर चांपा जिला के मुनुंद गांव से बैगा बाबूलाल यादव के अपहरण और हत्या के मामले में 10 आरोपियों की गिरफ्तार किया गया (Baiga kidnapped and murder in Janjgir Champa ) है. आरोपी में एक महिला भी शामिल है. बताया जा रहा है कि आरोपियों ने 6 माह पहले बैगा के पास पारस पत्थर होने की शक में उसे हासिल करने की योजना बनाई. आरोपी महिला और उसके पति को बैगा से जान पहचान बनाने के लिए झाड़ फूंक कराने भेजा गया. घटना के दिन भी आरोपी ने अपनी पत्नी का तबीयत बिगड़ने पर झाड़ फूंक कराने बाबू लाल को ले गया था. फिर पारस पत्थर की खोज के बाद कुछ न मिलने पर उसकी हत्या कर दी.

जानें क्या है पूरा मामला:दरअसल मुनूंद गांव में 5 नकाबपोश बदमाशों ने 8 जुलाई शुक्रवार की रात एक घर में घुसे. नकाबपोश बदमाशों ने अपने नाती के साथ सो रही महिला को बंधक बना लिया. उसके मुंह पर टेप लगाकर दोनों हाथों को बांध कर पारस पत्थर के बारे में पूछताछ की गई. देर रात घर के पूजा स्थल और अन्य स्थानों की खुदाई की. जब खुदाई से कुछ नहीं मिला तो घर के पेटी में रखे 30 हजार रुपए और सोना चांदी के सामान ले गए. बुजुर्ग महिला ने कोतवाली थाना पहुंच कर अपने पति के अपहरण और घर में डकैती होने की सूचना दी.

बैगा की हत्या में खुलासा

10 आरोपी गिरफ्तार: मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपी बलौदा, बाराद्वार, अकलतरा, कोरबा और पामगढ़ के रहने वाले हैं. जो छह महीना पहले पारस पत्थर को बैगा बाबू लाल यादव से लेने के लिए प्लानिंग कर रहे थे.

पुलिस ने ऐसे की कार्रवाई: पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने देर रात बैगा के घर में डकैती की घटना को अंजाम दिया. जिसके बाद बैगा के पास छाता पहाड़ जंगल गए और पारस पत्थर के विषय में पूछताछ करते हुए लाठी और मुक्के से पिटाई की, जिससे बैगा बाबू लाल की मौत हो गई. आरोपियों ने बाबू लाल की हत्या के बाद शव को जंगल में ही छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें;पारस पत्थर नहीं मिला तो बैगा की कर दी हत्या, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

बैगा की लाश बरामद: पुलिस ने बैगा बाबूलाल को अपने साथ ले जाने वाले मनबोध यादव की तलाश शुरू की. मनबोध को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की, जिसमें आरोपी ने बैगा बाबूलाल का अपहरण करना स्वीकार किया है. उसके पास पारस पत्थर होने की जानकारी मिली थी. पारस पत्थर नहीं मिला तो उसी रात बैगा के साथ छाता पहाड़ में मार पीट कर उसे 15 किलोमीटर दूर कटरा जंगल में गड्ढा खोद कर दफन कर दिया गया. पुलिस ने एसडीएम से परमिशन लेकर तहसीलदार की उपस्थिति में खुदाई कर लाश बरामद किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details