छत्तीसगढ़

chhattisgarh

स्थानीय भाषा और बोली में कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं नक्सलगढ़ की ये बेटियां

By

Published : Oct 29, 2020, 9:22 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

नन्हीं बच्चियां बस्तर के ग्रामीण अंचलों में बस्तरिया वेशभूषा में ग्रामीणों के बीच पहुंचकर स्थानीय बोली, गोंडी, हल्बी, धुरवा और हिंदी भाषा में कोरोना से बचने की उपाय बता रही हैं. बच्चियों के इस नेक कार्य की जानकारी जब बुधवार को बस्तर पहुंचे मुख्यमंत्री को लगी तो मुख्यमंत्री ने इन बच्चों को प्रमाण पत्र देकर इनके नेक कार्य के लिए इन्हें सम्मानित भी किया.

girls are making people aware of Corona
लोगों को जागरूक कर रहीं ये बच्चियां

जगदलपुर: बस्तर के ग्रामीण अंचलों में कोरोना महामारी से बचाव और रोकथाम के लिए अब छोटे-छोटे स्कूली बच्चों ने प्रचार की कमान संभाल ली है. लगभग 10 से 11 साल की बच्चियां बस्तर के ग्रामीण अंचलों में जाकर ग्रामीणों को उन्हीं की बोली और भाषा में कोरोना से बचाव के लिए संदेश दे रही हैं.

लोगों को जागरूक कर रहीं ये बच्चियां

स्थानीय बोली में लोगों को कर रही हैं जागरूक

जिस तरह से कोरोना महामारी की चपेट में शहरवासियों के साथ-साथ ग्रामीण भी आ रहे हैं. ऐसे में यह नन्हीं बच्चियां बस्तर के ग्रामीण अंचलों में बस्तरिया वेशभूषा में ग्रामीणों के बीच पहुंचकर स्थानीय गोंडी, हल्बी और धुरवा बोली के साथ हिंदी भाषा में कोरोना से बचने की उपाय बता रही हैं. बस्तर दशहरा के दौरान जब शहर में सैकड़ों की संख्या में शहरी और ग्रामीण अंचलों से लोगों की भीड़ पहुंचती थी. ऐसे में यह बच्चियां दशहरा के दौरान इस महामारी से बचाव के लिए संदेश देते दिखाई देती थीं.

कोरोना के प्रति जागरूक कर रहीं ये बच्चियां

ग्रामीण वेशभूषा में देती हैं संदेश

इन बच्चियों को शिक्षक कोटेश्वर नायडू ने करोना से बचाव के लिए इन्हें जानकारी दी है. जिसे ये बच्चियां अपनी-अपनी बोलियों में गांव-गांव में जाकर ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए संदेश देती हैं. बच्चियां बकायदा अपने चेहरे पर मास्क लगाकर कोरोना से बचाव के लिए और सावधानी बरतने के लिए संदेश देती हैं. बच्चे स्थानीय बोली में अपने संदेश में ग्रामीणों को बताते हैं कि इस महामारी से बचने के लिए बार-बार साबुन से हाथ धोने चाहिए. घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करना चाहिए. साथ ही बुखार, खांसी या सिर दर्द होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर दिखाना चाहिए. ये सभी बच्चियां दरभा के कवारास गांव की हैं. इस वायरस से बचने के प्रचार के लिए लगभग 10 बच्चियां अपने आस-पास के गांव में ग्रामीण वेशभूषा में प्रचार करते हैं.

CM हाउस में राज्योत्सव के आयोजन पर बीजेपी ने सरकार पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

शिक्षक कोटेश्वर नायडू ने बताया कि जिस तरह से शहर के साथ-साथ अब ग्रामीण अंचलों में भी कोरोना महामारी फैल रही है और ऐसे में कई बार स्थानीय ग्रामीणों को हिंदी भाषा समझ में नहीं आती ऐसे में इन बच्चियों को हिंदी में जो भी कोरोना से बचने के लिए संदेश लिखकर दिया जाता है, वह ये बड़ी ही खूबसूरती से अपने स्थानीय बोली में गांव-गांव में ग्रामीणों के बीच जाकर इस महामारी से बचाव और सावधानी बरतने का संदेश देती हैं. शिक्षक ने बताया कि सभी बच्चियां नक्सल प्रभावित गांव से आती हैं. 6वीं से 8वीं में पढ़ने वाली यह सभी बच्चियां दशहरा पर्व में भी पहुंचकर दशहरा की रस्मों के दौरान सभी को कोरोना से बचने के लिए गोंडी, हल्बी और धुरवा बोली में उपाय बता रही हैं. बच्चियों के इस नेक कार्य की जानकारी जब बुधवार को बस्तर पहुंचे मुख्यमंत्री को लगी तो उन्होंने इन बच्चों को प्रमाण पत्र देकर इनके नेक कार्य के लिए इन्हें सम्मानित भी किया.

Last Updated :Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details